logo-image

24 घंटे में कोरोना के 1211 नए मामले आए, 179 लोगों को मिली अस्पताल से छुट्टी : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में लॉकडाउन के बाद भी कोरोना मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है. देश भर में करीब 10 हजार से ज्यादा कोरोना के मरीज हो गए हैं. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या को बढ़ता देख पीएम मोदी ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है.

Updated on: 14 Apr 2020, 05:02 PM

नई दिल्ली:

भारत में लॉकडाउन के बाद भी कोरोना मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है. देश भर में करीब 10 हजार से ज्यादा कोरोना के मरीज हो गए हैं. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या को बढ़ता देख पीएम मोदी ने 14 अप्रैल को लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है. पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया है. गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया कि देश में खाने-पीने के सामान की कोई कमी नहीं है. गृह मंत्रालय लगातार लॉकडाउन के कारण लोगों की समस्याओं और शिकायतों का निदान कर रहा है. गृह मंत्रालय के द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम में अभी तक मंत्रालय और राज्य सरकारों के सहयोग से 5 हजार से ज्यादा शिकायतों का निदान किया गया है. इसके अलावा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने मजदूरों की समस्याओं के निदान के लिए देश भर में 20 ग्रिवांस सेंटर बनाए हैं.

कोरोना पर विस्तृत खबरें यहां पढ़ें

वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के जरिए 1.70 लाख करोड़ रुपये गरीबों के लिए आवंटित किया गया. वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया कि पैकेज का लाभ गरीबों को मिले इसके लिए लगातार राज्य और केंद्र की सरकार नजर रखे हुए हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना टेस्ट की धीमी रफ्तार को लेकर राहुल गांधी-प्रियंका ने पीएम मोदी और योगी को घेरा, कही ये बात

अब तक 2 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए

ICMR की ओर से कहा गया कि सोमवार तक 2 लाख, 31 हजार 902 टेस्ट किए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 21,624 सैंपल टेस्ट किए गए. जिनमें से 18644 ICMR के लैब में चेक हुए. 2991 जांच प्राइवेट लैब में की गई. 37 लाख रैपिड किट जल्द ही आ सकती है.

अब तक देश में 10363 मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 218 से अधिक लाइफ लाइन उड़ानों के जरिए 377.5 टन दवाइयां देश के दूर-दराज इलाकों में भेजी गई हैं. जिसमें से मेन फोकस पूर्वोत्तर के राज्य, हिल स्टेट और आइलैंड प्रांत रहे हैं. लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 1036 लोग कोरोना वायरस से स्वस्थ्य हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में ही 179 लोगों को हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई है. अब तक देश में कुल 10363 मामले सामने आए हैं.

24 घंटे में 1211 मामले पॉजिटिव आए हैं. 24 घंटे में 31 लोगों की जान जा चुकी है. लव अग्रवाल ने पीएम मोदी की बात का हवाला देते हुए कहा कि लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. 20 अप्रैल तक उन इलाकों की मॉनिटरिंग होगी जहां एक भी कोरोना का मामला नहीं आया है. अगर इन क्षेत्रों में लॉकडाउन का बेहतर पालन किया जाता है तो यहां पर कुछ चीजों की छूट मिल जाएगी. हलांकि अगर छूट के बाद इन इलाकों में ठीक से लॉकडाउन का पालन नहीं हुआ तो वहां सख्ती दोबारा से हो जाएगी.