logo-image

तंबाकू, सिगरेट का पैकेट देखते ही आपकी रूह कांप जाएगी

तंबाकू उत्पादों पर 'तंबाकू से होती है दर्दनाक मौत' की चेतावनी होगी. 1 सितंबर से तंबाकू उत्पादों पर नई चेतावनी जारी हो जाएगी.

Updated on: 14 Apr 2020, 12:43 PM

नई दिल्ली:

अगर तंबाकू युक्त उत्पादों का सेवन करते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry Of Health) ने तंबाकू युक्त उत्पादों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत तंबाकू और सिगरेट के पैकेट पर नई चेतावनी जारी कर दी गई है. मंत्रालय की ओर से तस्वीरों के साथ नई चेतावनी जारी कर दी गई है. अब तंबाकू उत्पादों पर 'तंबाकू से होती है दर्दनाक मौत' की चेतावनी होगी. 1 सितंबर से तंबाकू उत्पादों पर नई चेतावनी जारी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: व्यापारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित लॉकडाउन का किया समर्थन

आयुर्वेदिक दवाओं से बढ़ाई जा सकती है रोक प्रतिरोधक क्षमता
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आयुर्वेद की दवाओं और नुस्खे का सेवन किया जा सकता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है. आयुष इंटीग्रेटेड मेडिकल एसोसिएशन की मानें तो आयुर्वेद में तमाम ऐसी दवाइयां मौजूद हैं जिनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है. वायरस या बैक्टीरिया के शरीर में प्रवेश होने के बावजूद शरीर में रोग का संक्रमण नहीं हो पाता है.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरपी पाराशर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के लिहाज से लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आयुर्वेद में दवाएं भी हैं और कुछ ऐसे नुस्खे भी, जिनका घर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से संक्रमण ही नहीं, अन्य तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: सिर्फ आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का निजी लैब में हो सकता है मुफ्त में कोरोना टेस्ट

इसी तरह की दवा फीफाट्रोल पर भोपाल स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने अध्ययन में पाया कि फीफाट्रोल एक मल्टी ड्रग कॉम्बिनेशन है, जिसमें मृत्युंजय रासा, संजीवनी वटी, तुलसी और गिलोई का इस्तेमाल किया गया है. ये औषधियां वायरल संक्रमण से बचाव के लिए शरीर की रक्षात्मक शक्ति को बढ़ावा देती है. केंद्रीय आयुष मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 महामारी के इस वक्त में आयुर्वेद के जरिये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर संक्रमण से बचाव किया जा सकता है. वहीं विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस एक इन्फ्लुएंजा है, जिसके लक्षण एक फ्लू की भांति ही हैं. आमतौर पर बुखार, सर्दी, जुकाम, नजला, सूखी खांसी जैसी परेशानी से निपटने में आयुर्वेद के नुस्खे काफी मददगार साबित होते हैं.