logo-image

VIDEO: जेपी नड्डा का बड़ा ऐलान, अब सरकारी अस्पतालों में मिलेगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा

पहले सेलेक्ट हॉस्पिटल पर क्लिक करें, आपको जिस हॉस्पिटल में अपॉइंटमेंट चाहिए हो उससे ढूंढिए।

Updated on: 26 Mar 2017, 09:54 PM

highlights

  • इस वीडियो में अस्पताल चुनने से लेकर न्यूरोलॉजी विभाग तक पहुंचने के लिए बेहतर तरीके से समझाया गया है
  • इससे आप बिना अस्पतालों के चक्कर लगाए और अपना समय बर्बाद किए अपने परिजनों का इलाज आसानी से सरकारी अस्पतालों में करवा सकते हैं

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने इलाज के लिए अस्पतालों के बाहर लंबी कतारों में खड़े लोगों को राहत देने के लिए सराहनीय कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने ट्वीट कर बताया, 'बेहतर सुविधाओं के लिए अब सरकारी अस्पतालों में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा दी जाएगी।'

इस वीडियो में उन्होंने सिलसिलेवार ढ़ंग से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया के बारें में बताया है।

ऐसे बुक कर पाएंगे आप अपना अपॉइंटमेंट

पहले सेलेक्ट हॉस्पिटल पर क्लिक करें, आपको जिस हॉस्पिटल में अपॉइंटमेंट चाहिए हो उससे ढूंढिए। इस वीडियो में बेहतर तरीके से समझाया गया है। उदाहरण के तौर पर इसमें पहले उन्होंने सफदरजंग अस्पताल को खोजा, अस्पताल चुनने के बाद विभाग को चुना फिर इसके बाद न्यूरोलॉजी विभाग को चुना गया है।

अपनी सुविधा के अनुसार तारीख चुने और नीचे दिए गए हरे बटन 'proceed' पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एप्लीकेशन पेज आएगा, जिसमें अपना आधार कार्ड नंबर भरें और उसमें submit करें।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ की चेतावनी- गुंडे-बदमाश सुधर जाये या फिर यूपी छोड़ दे

submit करने के बाद आपके पास SMS आएगा, जिसमें ' एक पासवर्ड' यानी one time one password (OTOP) आएगा। इस पासवर्ड को आप 'ENTER OTOP ' वाली जगह पर भरें।

इसे भी पढ़ें: IPL में चीयर लीडर्स को नचवाने के बजाय रामधुन बजवा लें शिवराज: दिग्विजय सिंह

OTOP डालने के बाद एप्लीकेशन जमा करें

जमा होने पर आपका एप्लीकेशन आधार कार्ड से जुड़ जाएगा और आपकी आधार संबंधी जानकारी को दिखाया जाएगा। अगर आपकी जानकारी सही है तो 'BOOK APPOINTMENT' पर क्लिक करें।

थोड़ी देर में आपकी APPOINTMENT BOOK हो जाने के बाद आपको सारी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे कि अस्पताल का नाम, विभाग का नाम और तारीख को भी आप देख सकेंगे। यह सारी जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएंगी।

आपको UHID और APPOINTMENT ID भी दिखाई देगी और इसके साथ ही आपको कन्फर्मेशन SMS भेजा जाएगा, जिसका मतलब है आपकी अपॉइंटमेंट बुक हो चुकी है।

इस तरह आप बिना अस्पतालों के चक्कर लगाए और अपना समय बर्बाद किए स्वयं व अपने परिजनों का इलाज आसानी से सरकारी अस्पतालों में करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने उद्धव ठाकरे को डिनर पर बुलाया, शिवसेना-बीजेपी में सुलह की कोशिश