logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Covid-19 स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के OSD दफ्तर का गार्ड कोरोना वायरस से संक्रमित

देश में कोरोना वायरस सरकारी दफ्तरों तक भी पहुंच चुका है. इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के ओएसडी कार्यालय का गार्ड कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है.

Updated on: 27 Apr 2020, 12:12 AM

नई दिल्ली:

देश में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर जारी है. कोरोना वायरस के संक्रमितों का आंकड़ा 27 हजार के करीब पहुंच गया है. वहीं, देश में कोरोना वायरस सरकारी दफ्तरों तक भी पहुंच चुका है. इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Health Minister Harsh Vardhan) के ओएसडी कार्यालय का गार्ड कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है.

यह भी पढ़ेंःJP नड्डा बोले- पीएम नरेंद्र मोदी के दिखाए रास्ते पर चलेगा देश, इस महामारी में...

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. रविवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के ओएसडी दफ्तर का गार्ड कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. इसकी जानकारी सामने आते ही सरकारी महकमे में हड़कंप मच गया. इसके बाद तुरंत ही संबंधित ओएसडी को क्वारेंटीन कर दिया गया है. साथ ही संबंधित दफ्तर को भी बंद कर दिया गया है.

कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में हो रहा सुधार, लॉकडाउन का पालन जरूरी : डा हर्षवर्धन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप ही देश में संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट जिलों के रूप में चिन्हित किए गए क्षेत्र अब सामान्य स्थिति की ओर अग्रसर हैं. देश में कोविड-19 के फैलने की स्थिति के बारे में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस समय भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्युदर 3.1 है, जबकि वैश्विक स्तर पर यह दर सात प्रतिशत है. 5913 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से दी जा चुकी है. स्वस्थ होने की दर लगभग 22 प्रतिशत है जो अधिकतर देशों के मुकाबले बेहतर है.

उन्होंने कहा कि देश में पिछले तीन दिनों में मामले दोगुना होने की दर 10.5 दिन है. पिछले सात दिन में यह दर 9.3 दिन है और पिछले 14 दिन के लिए यह दर 8.1 दिन है. इससे पता चलता है कि देश में लॉकडाउन और क्लस्टर प्रबंधन तथा कंटेनमेंट स्ट्रैटेजी के कारण सकारात्मक परिणाम मिले हैं.

यह भी पढ़ेंःUttar Pradesh : आगरा में लॉकडाउन का पालन कराने गई पुलिस पर हमला, SI घायल

मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली स्थित एम्स में कोविड-19 अस्पताल के रूप में तब्दील किए गए ट्रॉमा सेंटर का दौरा कर यहां भर्ती कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के इलाज की सुविधाओं का जायजा लेने के बाद यह बात कही. उल्लेखनीय है कि सरकार ने 15 अप्रैल को संक्रमण के प्रभाव वाले देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट क्षेत्र और संक्रमण से अप्रभावित 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने इस दौरान ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कोरोना वायरस के कुछ मरीजों से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनका हालचाल जाना। एम्स के कोविड-19 अस्पताल में मरीजों की देखभाल के लिए रोबोट सेवा भी हाल ही में शुरू की गई है. डॉ. हर्षवर्धन ने रोबोट के माध्यम से ही वीडियो कॉल पर मरीजों से बात की. उन्होंने मरीजों से एम्स में इलाज की सुविधाओं का फीडबैक भी लिया जिससे इनमें जरूरत के मुताबिक और अधिक सुधार किया जा सके.

यह भी पढ़ेंःदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या पहुंची 27 हजार, जबकि करीब 6 हजार लोग हुए ठीक: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्री ने देशवासियों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील करते हुये कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित हॉटस्पॉट क्षेत्र अब संक्रमण मुक्त घोषित किये जा रहे हैं. इससे स्पष्ट है कि देश में संक्रमण की स्थिति में सुधार हो रहा है. मंत्रालय के अनुसार, कैबिनेट सचिव ने भी कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के लिए रविवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की.

इसमें उन्होंने सभी राज्य सरकारों को संक्रमण रोधी उपायों का पालन सुनिश्चित करने और कोविड-19 अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं एवं संसाधनों की उपलब्धता को बरकरार रखने को कहा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृतकों की संख्या 826 तक पहुंचने की जानकारी देते हुये बताया कि इसके संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 26,917 हो गई है.

इसके अनुसार, संक्रमित मरीजों में इलाज के बाद स्वस्थ हुए 5913 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. साथ ही संक्रमण से ठीक हुये मरीजों का प्रतिशत भी बढ़कर 21.90 हो गया है. मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रण में करने के लिए देशव्यापी स्तर पर किये जा रहे उपायों की मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के साथ मिलकर शीर्ष स्तर पर निरंतर समीक्षा एवं निगरानी की जा रही है.