logo-image

हवाई का किलुआ ज्वालामुखी फटा, निवासियों को कोई खतरा नहीं

हवाई का किलुआ ज्वालामुखी फटा, निवासियों को कोई खतरा नहीं

Updated on: 01 Oct 2021, 07:40 PM

होनोलूलू:

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि हवाई में किलुआ ज्वालामुखी पिछले दो दिनों से फट रहा है, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने पुष्टि की कि जनता के लिए कोई मौजूदा खतरा नहीं है।

यूएसजीएस हवाई ज्वालामुखी वेधशाला (एचवीओ) ने दोपहर लगभग 3.20 बजे किलुआ शिखर सम्मेलन में चमक का पता लगाया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को, यह दर्शाता है कि हवाई ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान में किलुआ के शिखर काल्डेरा में क्रेटर के भीतर एक विस्फोट शुरू हुआ।

यूएसजीएस ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया, किलुआ का विस्फोट रात भर जारी रहता है। गतिविधि अभी भी एक गड्ढे तक ही सीमित है जो किलुआ के शिखर के बंद क्षेत्र के भीतर है।

एचवीओ ने बताया कि किलुआ का ज्वालामुखी चेतावनी स्तर नारंगी वॉच से बदलकर लाल चेतावनी हो गया है।

हवाई काउंटी के प्रवक्ता साइरस जॉनसेन ने स्थानीय टीवी स्टेशन केएचओएन2 को बताया कि पार्क के पास के लोगों को सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए। सांस लेने में तकलीफ, सांस की समस्या वाले लोग, जितना हो सके दूर रहें।

होनोलूलू में राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) के अनुसार, क्षेत्र में पायलटों द्वारा हलेमाउमाउ क्रेटर के पास ज्वालामुखीय कांच देखा गया था।

ज्वालामुखी कांच, सभी प्रकार के कांच की तरह तेजी से ठंडा होने वाले मैग्मा का अनाकार उत्पाद, विस्फोट के दौरान क्रेटर के आसपास के क्षेत्र में रहेगा।

एनडब्ल्यूएस होनोलूलू ने निवासियों और आगंतुकों को ज्वालामुखी उत्सर्जन के लिए अपने जोखिम को कम करने की सलाह दी।

2018 में किलुआ ज्वालामुखी में एक बड़ा विस्फोट हुआ था जिसने घरों को नष्ट कर दिया और सैकड़ों निवासियों को घर खाली करने के लिए मजबूर कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.