News Nation Logo

हरियाणा में हर महीने एनडीपीएस एक्ट के तहत 200 से अधिक मामले दर्ज: सीएम खट्टर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Jul 2022, 08:55:01 PM
Haryana regiter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़:   हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि हरियाणा में हर महीने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत 200 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

30 जून तक 1,913 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 2,661 आरोपी गिरफ्तार किए गए। साथ ही 253 नशा तस्करों से 32 करोड़ रुपये बरामद किए गए और 13 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त करने की प्रक्रिया जारी है।

मुख्यमंत्री यहां मादक पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर दो दिवसीय नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे, जिसका उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पुलिस को हर मामले की गहनता से जांच करने और अवैध कारोबार में शामिल लोगों पर नकेल कसने का निर्देश दिया गया है।

पुलिस तेलंगाना, ओडिशा और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से भी तस्करों को पकड़ने में सफल रही है।

खट्टर ने कहा कि ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में सूचना प्रौद्योगिकी के समर्थन का पूरी तरह से उपयोग किया जाता है, जो उल्लंघनकर्ताओं का पता लगाने में और सहायता कर रहा है।

प्रयास नाम के एक मोबाइल ऐप के माध्यम से हम नशा करने वालों के बारे में डेटा एकत्र कर रहे हैं और उनकी लत छुड़ाने के लिए प्रभावी कदम उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में राज्य कार्य योजना लागू की गई है, जिसके तहत प्रयास एप में संबंधित डाटा अपलोड करने का काम किया जा रहा है।

साथी नाम के एक मोबाइल एप के जरिए हम ड्रग्स की बिक्री पर नजर रख रहे हैं, ताकि इस पर अंकुश लगाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत जिले में ड्रग्स की निगरानी के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत साथी एप में संबंधित डाटा अपलोड करने का काम किया जा रहा है।

खट्टर ने सुझाव दिया कि ड्रग्स को ट्रैक करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उन्हें अद्वितीय सीरियल नंबर प्राप्त करना अनिवार्य किया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Jul 2022, 08:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.