News Nation Logo

हरियाणा: खुदाई में मिला हड़प्पा काल में दफन 'प्रेमी जोड़े' का कंकाल, दोनों को दफनाया गया था एक-साथ

हरियाणा के राखीगढ़ी गांव में हड़प्पा संभ्यता की खुदाई एक प्रेमी जोड़े का कंकाल मिला. खास बात यह है कि प्रेमी युगल का कंकाल 4500 साल पुराना है.

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 11 Jan 2019, 04:32:11 PM
खुदाई में मिला हड़प्पा काल में दफन 'प्रेमी जोड़े' का कंकाल

नई दिल्ली:

हरियाणा के राखीगढ़ी गांव में हड़प्पा संभ्यता की खुदाई एक प्रेमी जोड़े का कंकाल मिला. खास बात यह है कि प्रेमी युगल का कंकाल 4500 साल पुराना है. खुदाई के वक़्त युवक कंकाल का मुंह युवती के तरफ था. तीन साल पहले दक्षिण कोरिया और भारत के वैगयानिकों को यह कंकाल मिले थे. इस प्रेमी जोड़े की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए शोध जारी है. बीबीसी से बातचीत के दौरान पुरातत्ववि बसंत शिंदे ने कहा, खुदाई के दौरान दोनों कंकाल का मुंह एक दूसरे की तरफ था. ऐसा लगता है जैसे यह प्रेमी जोड़ा रहा होगा और एक ही जगह पर दोनों की मौत एक ही जगह पर हुई. इन दोनों की मौत कैसे हुई यह रहस्य है.

वसंत शिंदे ने कहा, आज तक हड़प्पा कब्रिस्तानों से किसी भी कपल को दफनाने का मामला सामने नहीं आया है। यह एकमात्र युगल की कब्र होने की पुष्टि हुई है. दोनों कंकालों को डेढ़ मीटर गहरी रेतीली कब्र में दफनाया गया था. मौत के वक़्त पुरुष की उम्र करीब 35 साल जबकि महिला की लगभग 25 साल की होगी. दोनों की लंबाई 5 फ़ीट 8 इंच और 5 फ़ीट 6 इंच रही होगी. इन कंकालों की हड्डियां बिलकुल साधारण हैं. कब्र में कुछ सामान्य चीज़ें भी मिली जिसमें मिटटी के बर्तन और पत्त्थर के आभूषण शमिल थे.

और पढ़ें: LIVE: जेल में बंद गुरमीत राम रहीम को पत्रकार हत्याकांड में भी CBI स्पेशल कोर्ट ने दिया दोषी करार 

इससे पहले 1950 में गुजरात के लोथल से महिला और पुरुष का कंकाल मिला था। ऐसा माना गया कि पत्नी विधवा थी और पति को मौत के बाद दफनाया गया था. लोथल को छोड़ दें तो आजतक हड़प्पा कब्रिस्तानों से किसी भी युगल को दफ़नाने का मामला सामने नहीं आया है. राखीगढ़ी में पुरातत्वविदों को एक क़ब्रिस्तान में लगभग 70 क़ब्रें मिली हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jan 2019, 04:15:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.