logo-image

ऑक्सीजन सपोर्ट पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री विज

ऑक्सीजन सपोर्ट पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री विज

Updated on: 20 Aug 2021, 08:30 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, जो पहले कोरोना वायरस से संक्रमित थे, उनको शुक्रवार को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था, क्योंकि उनके ऑक्सीजन का स्तर से गिर गया था।

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के प्रमुख ध्रुव चौधरी, जो विज की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, उन्होंने मीडिया को बताया कि विज को यहां से लगभग 50 किलोमीटर दूर अंबाला शहर में उनके आवास पर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था।

उन्होंने कहा कि मंत्री का ऑक्सीजन स्तर सुबह 80 से नीचे चला गया। शाम तक ऑक्सीजन सेचुरेशन 89 पर पहुंच गया, लेकिन यह अभी भी कम था।

चौधरी ने आगे कहा, हम उनकी स्थिति पर नजर रख रहे हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

20 नवंबर को, विज को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन की पहली खुराक ली थी।

बाद में, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा था कि उनके कोविड -19 वैक्सीन की प्रभावकारिता दूसरी खुराक के 14 दिन बाद ही निर्धारित की जा सकती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, कोवैक्सीन को प्रभावोत्पादक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। कोवैक्सिन क्लीनिकल टेस्ट दो-खुराक अनुसूची पर आधारित है, जिसे 28 दिनों के बाद दिया गया है। वैक्सीन की प्रभावशीलता दूसरी खुराक के 14 दिनों के बाद निर्धारित की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.