logo-image
लोकसभा चुनाव

हरियाणा हिंसा: गुरमीत राम रहीम को जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनाई जाएगी सजा

रेप केस में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 28 अगस्त को दिन के करीब 1 बजे फैसला सुनाया जाएगा।

Updated on: 26 Aug 2017, 06:44 PM

highlights

  • गुरमीत राम रहीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनाई जाएगी सजा
  • 28 अगस्त को गुरमीत राम रहीम को रोहतक जेल में ही सुनाया जाएगा फैसला

नई दिल्ली:

रेप केस में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 28 अगस्त को दिन के करीब 1 बजे सजा सुनाई जाएगी । पंचकूला और सिरसा में फैली हिंसा को देखते हुए सुरक्षा कारणों से रोहतक जेल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से गुरमीत राम रहीम की सजा पर फैसला होगा।

गौरतलब है कि 25 अगस्त को 15 साल पुराने एक रेप केस में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी ठहराया था।

गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराये जाने और जेल ले जाने के फैसले के बाद उनके समर्थकों ने पूरे राज्य में उत्पात मचाना शुरू कर दिया।

डेरा के समर्थक हिंसा पर उतर आए और सरकारी संपत्तियों के साथ ही मीडिया और निजी वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया था। हिंसा को काबू में करने के दौरान पंचकूला में 28 और सिरसा में 3 लोगों की जान चली गई। मारे गए सभी लोग डेरा के समर्थक थे। इस मामले में हरियाणा के खट्टर सरकार के ढुलमुल रवैये को भी जिम्मेदार माना जा रहा है।

साल 2002 में डेरा सच्चा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर उनके आश्रम में रहने वाली दो साध्वियों ने ही शारीकर उत्पीड़न का आरोप लगाया था। हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर साल 2002 में सीबीआई ने इस मामले की जांच शुरू की थी।