News Nation Logo
Banner

हर्षवर्धन ने तीसरे चरण से पहले एनडीएमसी टीकाकरण केंद्रों का किया दौरा

हर्षवर्धन ने तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए हिंदू राव अस्पताल, पॉली क्लिनिक, बारा हिंदू राव, बालक राम अस्पताल, कस्तूरबा अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने चिकित्सा कर्मचारियों के साथ बातचीत की.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 27 Mar 2021, 08:48:42 PM
Harsh Vardhan

हर्षवर्धन ने तीसरे चरण से पहले एनडीएमसी टीकाकरण केंद्रों का किया दौरा (Photo Credit: IANS)

highlights

  • हर्षवर्धन ने कहा, हमें सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि मामले फिर से बढ़ रहे हैं
  • निरीक्षण के दौरान उत्तरी दिल्ली के मेयर जय प्रकाश भी हर्षवर्धन के साथ थे
  • हर्षवर्धन ने तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए तैयारियों का निरीक्षण किया

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित स्वास्थ्य संस्थानों के टीकाकरण केंद्रों का तीसरे चरण की तैयारी की समीक्षा करने के लिए दौरा किया, जो कि 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है. इस दौरान हर्षवर्धन ने कहा, हमें सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि मामले फिर से बढ़ रहे हैं. हमें सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए. जैसे साबुन से हाथ धोना या सैनिटाइजर का उपयोग करना, मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना. निरीक्षण के दौरान उत्तरी दिल्ली के मेयर जय प्रकाश भी हर्षवर्धन के साथ थे.

हर्षवर्धन ने तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए हिंदू राव अस्पताल, पॉली क्लिनिक, बारा हिंदू राव, बालक राम अस्पताल, कस्तूरबा अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने चिकित्सा कर्मचारियों के साथ बातचीत की. वही मेयर जय प्रकाश ने कहा, जब हमारे पास टीकाकरण की सुविधा है जो मुफ्त है, तो सभी को स्वयं के साथ-साथ दूसरों के लिए भी डोज लेना चाहिए. वैक्सीन हमें कोरोनावायरस से बचाएगा और इसलिए हमें उन खुराक का प्रबंध करना चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

गुरुग्राम के कॉरपोरेट घरानों में 1 अप्रैल से कोविड टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे. ये शिविर कंपनी परिसर में 45 वर्ष से अधिक आयु के कर्मचारियों का टीकाकरण करेंगे. शुक्रवार को गुरुग्राम के उपायुक्त (डीसी) यश गर्ग की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. सरकारी निर्देशों के अनुसार, कोमबर्डिटिज के अलावा, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान 1 अप्रैल से शुरू होगा.

सिविल सर्जन वीरेंद्र यादव ने बताया कि पहले गुरुग्राम में ऊंची इमारतों के कंडोमिनियम्स में कोविड टीकाकरण शिविर शुरू किए गए थे और अब यह अभ्यास पूरे देश में लागू किया जाएगा. बैठक में सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे. यादव ने कहा, "वर्तमान में, 100 से अधिक सरकारी स्वास्थ्य केंद्र और 56 निजी अस्पताल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक कोविड का टीके लगा रहे हैं." यादव ने कहा, "इस समय सभी अस्पतालों में 35 फीसदी बेड कोविड -19 मरीजों के लिए आरक्षित हैं."

First Published : 27 Mar 2021, 06:45:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×