logo-image

हैरिस ने पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा

हैरिस ने पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा

Updated on: 24 Sep 2021, 12:10 PM

न्यूयॉर्क:

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के अनुसार, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा है कि वह पाकिस्तान से आतंकवाद पर कार्रवाई करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कह रही हैं कि आतंकी समूह नई दिल्ली या वाशिंगटन को निशाना न बनाएं।

उन्होंने कहा कि जब गुरुवार को उनकी बैठक के दौरान आतंकवाद के मुद्दे सामने आए, तो उपराष्ट्रपति ने उस संबंध में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वे आतंकवादी समूह थे जो वहां काम कर रहे थे। उन्होंने पाकिस्तान से कार्रवाई करने के लिए कहा ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत की सुरक्षा को प्रभावित नहीं कर सकें।

श्रृंगला ने जोर देकर कहा कि वह सीमा पार आतंकवाद के तथ्य पर प्रधानमंत्री की ब्रीफिंग से सहमत हैं, और इस तथ्य से भी सहमत हैं कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है, और इस तरह के आतंकवाद के लिए पाकिस्तान के समर्थन पर लगाम लगाने और बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है।

दोनों नेताओं के बीच बैठक के बाद वाशिंगटन में पत्रकारों को जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पहली आमने-सामने की मुलाकात, गर्मजोशी और सौहार्द को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि चर्चा में कोविड -19 महामारी, जलवायु परिवर्तन, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग, साइबर सुरक्षा और अंतरिक्ष को भी शामिल किया गया था।

व्हाइट हाउस ने बैठक के बाद एक बयान में कहा कि मोदी और हैरिस ने आतंकवाद और साइबर अपराध सहित आधुनिक खतरों का सामना करने के लिए द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग के विस्तार का समर्थन किया।

हैरिस राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद की अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने विस्तारित यूएस-भारत अंतरिक्ष सहयोग को प्रोत्साहित किया, और उन्होंने और प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष पर मौजूदा, मजबूत द्विपक्षीय सहयोग के निर्माण के तरीकों पर चचा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.