logo-image

तानसेन समारोह को पर्यटन से जोड़ने की कवायद

तानसेन समारोह को पर्यटन से जोड़ने की कवायद

Updated on: 28 Nov 2021, 11:45 AM

ग्वालियर:

मध्य प्रदेश के ग्वालियर का राष्ट्रीय तानसेन समारोह का संगीत जगत में खासा महत्व है। अब इस समारोह को पर्यटन से भी जोड़ने की कवायद शुरू हुई है। इसके लिए विशेष टूरिज्म पैकेज तक बनाया जा रहा है, ताकि पयर्टक यहां के रमणीय और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने के साथ इस समारोह की संगीतमय स्वर लहरियां का भी आनंद ले सकें।

ग्वालियर में हर साल तानसेन समारोह का आयोजिन किया जाता है। इस बार का तानसेन समारोह 26 दिसंबर से शुरू होगा। इस आयोजन की तैयारियां अभी से शुरू हो गई है, इस बार आयोजन को पर्यटन से जोड़ने की कोशिश चल रही है।

ग्वालियर के संभागायुक्त आशीष सक्सेना ने तानसेन समारोह-2021 को लेकर बनाई गई प्रचार-प्रसार समिति की बैठक में कहा कि तानसेन समारोह को जोड़ते हुए विशेष टूरिज्म पैकेज तैयार कराएं, जिससे स्थानीय टूरिज्म को बढ़ावा मिले। साथ ही तानसेन समारोह के बारे में प्रचार-प्रसार हो।

पर्यटकों को लुभाने के लिए ऐसा टूरिज्म पैकेज तैयार किया जा रहा है जिसमें पर्यटक महाराज बाड़ा की फसाड़ लाइटिंग, डिजिटल म्यूजियम व शहर के अन्य पर्यटन स्थलों को देखने के बाद तानसेन समारोह का भी आनंद ले सकें। इसके लिए शहर के होटल ग्रुप व टूर ऑपरेटर का भी सहयोग लिया जाएगा। साथ ही व्यापारिक व सामाजिक संगठन, बीएसएफ, एयर फोर्स व सीआरपीएफ सहित अन्य सरकारी और गैर सरकारी संगठनों को भी इन टूर पैकेज के बारे में बताया जाएगा।

बैठक में तय किया गया है कि तानसेन समारोह एवं ग्वालियर के पर्यटन की तरफ बाहर के लोगों को आकर्षित करने के लिये प्रदेश के बाहर भी प्रचार-प्रसार कराया जायेगा। साथ ही मुरैना कलेक्टर समीपवर्ती आगरा जिले के कलेक्टर से, दतिया जिले के कलेक्टर झांसी से, गुना कलेक्टर कोटा से, शिवपुरी कलेक्टर ललितपुर से और भिंड कलेक्टर इटावा जिले के कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर राष्ट्रीय तानसेन समारोह के बारे में बताएंगे, जिससे प्रदेश के बाहर के लोग तानसेन समारोह के प्रति आकर्षित हों। इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में भी तानसेन समारोह को लेकर एक कार्निवाल आयोजित किया जा सकता है।

देश और दुनिया के संगीत रसिकों को तानसेन समारोह से ऑनलाइन जोड़ने के लिये एक पेज तैयार किया जाएगा, इस पेज पर मोबाइल नम्बर इत्यादि जानकारी भरकर रसिकगण तानसेन समारोह से जुड़ सकेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.