News Nation Logo

कांग्रेस आलाकमान ने किया दिल्ली कांग्रेस कार्यकारिणी का गठन, जी23 नेता भी शामिल

कांग्रेस आलाकमान ने किया दिल्ली कांग्रेस कार्यकारिणी का गठन, जी23 नेता भी शामिल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Oct 2021, 07:35:01 PM
Harih Rawat

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: दिल्ली में नगर निगम चुनाव और विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश कांग्रेस और पार्टी आलाकमान ने कमर कसते हुए दिल्ली कार्यकारिणी की सूची का एलान कर दिया है। इस सूची में वरिष्ठ नेताओं और युवा नेताओं को सामंजस्य देखने को मिल रहा है। हालांकि पार्टी द्वारा जारी सूची में सबसे चौकाने वाला नाम जी23 के नेता कपिल सिबल और संदीप दीक्षित हैं, जो कांग्रेस पार्टी आलाकमान पर निशाना साधते रहते हैं।

वहीं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी और कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सक्रिय राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी थी, हालांकि इसके बावजूद भी उनको स्पेशल इंवाईटी में जगह दी गई है।

हालांकि, इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट कर कहा था कि, बहुत शुक्रिया, लेकिन मैं अब पॉलिटिशियन नहीं हूं। मैंने राजनीति छोड़ दी है। मैं कांग्रेस की प्राथमिक सदस्य बनी रहूंगी लेकिन अब सक्रिय राजनीति नहीं करूंगी। देश की सेवा कई तरीकों से की जा सकती है।

दिल्ली कांग्रेस कार्यकारिणी में युवा चेहरों को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। वर्तमान समय में दिल्ली कांग्रेस की कमान युवा नेतृत्व के हाथों में है। प्रदेश अध्यक्ष से लेकर तमाम उपाध्यक्ष अभी युवा हैं।

ऐसे में प्रदेश उपाध्यक्ष अली मेहंदी और अभिषेक दत्त जो कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस दल के नेता की भूमिका निभा रहे हैं, उन्हें भी इसमें शामिल किया गया है।

दरअसल दक्षिणी दिल्ली क्षेत्र में अभिषेक दत्त का दबदबा माना जाता है, तो वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली में अली मेहंदी एक युवा नेता के रूप में बनकर उभरे हैं।

इसमें कोई दोहराई नहीं की पार्टी आलाकमान को पता है कि दिल्ली में एमसीडी चुनाव से पहले पार्टी की सियासी जमीन को मजबूत करना है तो युवाओ और बुजुर्गों को साथ लेकर चलना होगा। लिहाजा इस कार्यकारिणी में युवाओं और बुजुर्गों सामंजस्य देखने को मिल रहा है।

सोनिया गांधी ने एक्सक्यूटिव कमिटी में प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी, जय किशन, अभिषेक दत्त, अली महंदी अलका लांबा, आदर्श शास्त्री सहित 83 लोगों को इस कमिटी में शामिल किया है।

वहीं परमानेंट इंवाईटी में अजय माकन, जेपी अग्रवाल , सुभाष चोपड़ा, जगदीश टाइटलर, ए एस लवली, परवेज हाशमी, कपिल सिबल, उदित राज, संदीप दीक्षित, रोहित चौधरी, सीपी मित्तल, पवन खेड़ा और जनार्दन द्विवेदी सहित 37 वरिष्ठ नेताओं को जगह दी गई है।

इस कमिटी को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और परमानेंट इंवाईटी मेंबर सीपी मित्तल ने आईएएनएस को बताया कि, दिल्ली कार्यकरणी की जो सूची सामने आई है उसका मैं स्वागत करता हूं वहीं मैं पूर्ण विश्वास के साथ कह सकता हूं आने वाले दिल्ली के निगम चुनाव में कांग्रेस को सफलता मिलेगी।

इसके अलावा 71 लोगों को स्पेशल इंवाईटी मैंबर बनाया है, जिनमें टेक चंद शर्मा, चरण सिंह, रमेश लांबा, नसीब सिंह , आसिफ मोहम्मद खान, पवन खेड़ा, रागिनी नायक, यदुराज चौधरी, विजेंद्र सिंह आदि नेता शामिल हैं।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस की कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट में अनिल भारद्वाज को चेयरमैन और परवेज आलम को वाइस चयरमैन की जिम्मेदरी दी गई है।

इनके अलावा दिल्ली में सीनियर प्रवक्ता के रूप में हारुन युसुफ, हरि शंकर गुप्ता, अल्का लाम्बा, मुकेश गोयल, आदर्श शास्त्री, जगजीवन शर्मा और नरेश कुमार को मौका मिला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Oct 2021, 07:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.