logo-image

मुंबई डायरीज 26/11 में भूमिका निभा चुके हर्ष ए सिंह ने याद किया दर्दनाक दिन

मुंबई डायरीज 26/11 में भूमिका निभा चुके हर्ष ए सिंह ने याद किया दर्दनाक दिन

Updated on: 25 Sep 2021, 08:10 PM

मुंबई:

अभिनेता हर्ष ए. सिंह को हाल ही में लोकप्रिय वेब सीरीज मुंबई डायरीज 26/11 में देखा गया था, जिसमें उन्होंने डॉ. फारुख रोमानी की भूमिका निभाई थी।

अपनी भूमिका के बारे में हर्ष ने कहा, डॉ. फारुख रोमानी एक आदर्श सर्जन और कॉपीबुक सर्जन भी हैं। उनके अनुसार, कोंकणा सेन शर्मा और मोहित रैना द्वारा निभाए गए किरदार बॉम्बे जनरल अस्पताल में कहर ढा रहे हैं, जबकि वह किताब से खेलते हैं।

उन्होंने भूमिका के लिए तैयारी के काम के बारे में कहा, मेरे अधिकांश पात्रों की तरह मैंने वास्तव में उनकी तीन पृष्ठ की जीवनी पढ़ी, उनका बचपन, वह कैसे और क्यों डॉक्टर बने, ये सब जाना। इससे मुझे चरित्र निभाने में मदद मिली। चिकित्सा प्रक्रियाएं व्यापक कार्यशालाओं का हिस्सा थीं जो शूटिंग से कुछ दिन पहले टेबल पर और सेट पर आयोजित की जाती थीं। सत्यजीत दुबे से लेकर मृण्मयी तक हम सभी ने शूटिंग से पहले बुनियादी सर्जिकल प्रक्रियाएं सीखी थीं। मुझे पहले से ही सीपीआर पता था। यह अविश्वसनीय रूप से विस्तृत और कठिन था, लेकिन बहुत मजेदार था।

26/11 सभी मुंबईकरों के लिए एक भयावह दिन था। हर्ष उन दर्दनाक पलों को याद करते हुए कहते हैं, मैं उस समय एक रेडियो स्टेशन रेडियो सिटी 91.1 का प्रोग्रामिंग हेड था। मैं सदमे में था। सच्चाई यह है कि सुबह तक क्या चल रहा था, इसके बारे में हम स्पष्ट नहीं थे। इसलिए, मैं सुबह 4 बजे रेडियो स्टेशन पहुंचे, और हमने बस इतना किया कि लोगों को शांत रखा। हमने उस रात लियोपोल्ड में रात के खाने की योजना बनाई थी, लेकिन किसी कारण से हमने रद्द कर दिया। मैं बस यही सोचता रहा कि एक इंसान कितनी नफरत ले सकता है और कैसे क्या यह हिंसा किसी उद्देश्य की पूर्ति करती है।

हर्ष इस साल स्टेट ऑफ सीज : टेंपल अटैक में भी नजर आए, जिसमें उन्होंने अहम भूमिका निभाई है। स्पष्ट कारणों से वह ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपने कार्यकाल से संतुष्ट हैं।

वह आगे कहते हैं, आखिरकार मुझे उस तरह की भूमिकाएं मिल रही हैं जो मैं करना चाहता हूं। मुझे याद है कि स्टेट ऑफ सीज : टेंपल अटैक के साथ कुछ गंभीर तारीखें जुड़ी थीं, इसलिए मैंने उन्हें भूमिका को फिर से रचने के लिए कहा, लेकिन केन घोष निर्देशक थे। उन्होंने फिल्म के लिए जोर देकर कहा कि इसमें मुझे होना चाहिए। यह बहुत अच्छा लगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.