logo-image

स्थिरता की कहानी लिख रहा है गोकुल और वृंदावन का हरे कृष्ण आंदोलन

स्थिरता की कहानी लिख रहा है गोकुल और वृंदावन का हरे कृष्ण आंदोलन

Updated on: 29 Aug 2021, 11:55 AM

जयपुर:

धार्मिक पर्यटन स्थानीय गांवों में स्थिरता और वित्तीय सशक्तिकरण की कहानी लिख सकते हैं। यह तथ्य जयपुर में हरे कृष्ण आंदोलन द्वारा सच साबित हुआ है

यह आंदोलन वृंदावन और गोकुल गांवों में स्थानीय लोगों को अपने दम पर खड़े होने और एक अच्छी आजीविका कमाने में मदद कर रहा है, यहां तक कि महामारी के दौरान भी, जब अन्य सभी कमाई के संसाधन कोविड प्रेरित तालाबंदी के कारण बंद थे।

पिछले एक साल में, जब लॉकडाउन में ढील दी गई, तो संगठन ने अपने भक्तों के अनुरोध पर वृंदावन में कुछ यात्राओं का आयोजन किया, जिसमें सख्त कोविड प्रोटोकॉल और सरकारी दिशानिदेशरें का पालन किया गया। इन धार्मिक यात्राओं ने गोकुल में स्थानीय लोगों को ऐसे समय में पैसा कमाने में मदद की,जब अन्य सभी संसाधन बंद थे।

स्थानीय लोगों को शामिल करने के लिए इस आध्यात्मिक संगठन की पद्धति काफी अलग है क्योंकि वे एक समुदाय के सदस्य का चयन करते हैं जो एक गाइड के रूप में काम करता है, जबकि उनके द्वारा चुने गए अन्य व्यक्ति गायों के महत्व के बारे में विस्तार से बता सकते हैं और उनके चारे के लिए दान एकत्र करने में मदद कर सकते हैं जिसे बाद में वितरित किया जाता है। इसी तरह, अन्य चुने हुए सदस्य अच्छे कहानीकार हो सकते हैं।

वृंदावन धाम में, विशेष रूप से, गोकुल जैसे गांव में, धार्मिक पर्यटन ब्रज के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बृजवासी गाइड यात्रियों को प्राचीन कहानियों को जानने, स्थानों को पौराणिक स्थान से जोड़ने और क्या नहीं करने में मदद करते हैं। वास्तव में, ये गाइड पूरी तरह से तीर्थयात्रियों के दान पर निर्भर हैं और वापसी के निशान के रूप में, वे निस्वार्थ भाव से उनकी सेवा करते हैं। हरे कृष्ण आंदोलन, जयपुर के अध्यक्ष मितासन दास कहते हैं, वे भगवान कृष्ण की लीलाओं का स्वागत करते हैं और बताते हैं और गायों की सेवा भी करते हैं।

वास्तव में, महामारी के दौरान, हरे कृष्ण आंदोलन, जयपुर सभी ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अनुप्रयोगों का उपयोग करके भक्तों के साथ जुड़ने में व्यस्त रहा है, वृंदावन में कुछ यात्राएं आयोजित कर रहा है, जिसमें स्थिरता की कहानी लिखी गई है, जबकि इसके एनजीओ अक्षय पात्र ने 12 सेवा करके जरूरतमंदों की मदद की है। 30 अप्रैल, 2021 तक करोड़ों का संचयी भोजन, ऐसे समय में भी जब कई धार्मिक स्थलों पर महामारी का प्रकोप था।

अब, जैसे-जैसे जन्माष्टमी का उत्सव नजदीक आ रहा है,उनकी टीम सार्वजनिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत चिंतित है,और इसलिए इस जन्माष्टमी को ऑनलाइन मनाने की योजना बनाई है।

हरे कृष्ण आंदोलन जयपुर से जुड़े मितसना दास ने कहा, यह हमारे सोशल मीडिया चैनलों हरे कृष्णा जयपुर पर प्रसारित किया जाएगा। साथ ही, हम जनता से घर पर रहने और ऑनलाइन दर्शन करने का अनुरोध कर रहे हैं। वे अपनी सेवा ऑनलाइन दे सकते हैं और उनके घर पर प्रसाद पहुंचाया जाएगा।

जन्माष्टमी उत्सव यहां दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

जन्माष्टमी के दिन लोगों को मंदिर में नहीं आने के लिए मनाना बहुत मुश्किल है, जहां भगवान कृष्ण के प्रति उनकी भक्ति अधिक है। इसलिए हम जनता को जागरूक कर रहे हैं कि केवल ऑनलाइन दर्शन होंगे। वास्तव में, यहां तक कि महामारी के दौरान भी। उन्होंने आगे कहा, हम विभिन्न ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन जैसे जूम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, गूगल मीट आदि का उपयोग करके ऑनलाइन मीटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से भक्तों से जुड़ रहे हैं।

इस बीच, मितसना दास ने कहा, जरूरतमंदों की मदद के लिए महामारी के दौरान उनके द्वारा की गई विशेष व्यवस्था के तहत, अक्षय पात्र ने 16.01 करोड़ संचयी भोजन परोसा।

उन्होंने आगे कहा, पिछले एक साल में बहुत कम यात्राओं का आयोजन किया गया है। जब सरकार ने लॉकडाउन खोला, तो भक्तों के अनुरोध पर, विशेष रूप से वृंदावन के लिए, कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, सरकारी दिशानिदेशरें का पालन करते हुए यात्राओं का आयोजन किया गया था।

आने वाले महीनों के लिए विशेष योजना के बारे में पूछे जाने पर, मितसना दास ने कहा, दुनिया भर के भक्तों को एक महीने बाद 2 तारीख को श्रील प्रभुपाद आश्रम कार्यक्रम मनाने के लिए आध्यात्मिकता (कृष्ण चेतना) या भक्ति योग का पालन करने का संकल्प लेने के लिए एक साथ जोड़ा जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.