logo-image

शहरी कार्य मंत्रालय समावेशी शहरी परिवहन को देगा बढ़ावा

शहरी कार्य मंत्रालय समावेशी शहरी परिवहन को देगा बढ़ावा

Updated on: 28 Oct 2021, 07:55 PM

नई दिल्ली:

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा 29 अक्टूबर 2021 को शहरी गतिशीलता भारत (यूएमआई) सम्मेलन के 14 वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष के सम्मेलन का मुख्य विषय सभी के लिए गतिशीलता है जो समान पहुंच उपलब्ध कराने और समावेशी शहरी परिवहन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अपने वर्तमान दूरदर्शी नेतृत्व में देश सब का साथ, सब का विकास (यानी, सभी के साथ और सभी के लिए विकास) के राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। यह ²ष्टिकोण समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से विकलांगों, बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान देता है। साथ ही साथ सस्ती और सुलभ परिवहन प्रणालियों के प्रावधान से संबंधित है। इसके अनुसार, लोक परिवहन प्रणाली को मजबूत करने, प्रौद्योगिकी को अपनाने, विभिन्न मेट्रो रेल घटकों के स्वदेशीकरण और मानकीकरण, सुलभ और अच्छी तरह से जुड़ी एनएमटी सुविधाओं जैसे बड़े पैमाने पर पहल, सभी के लिए गतिशीलता की जरूरतों को सुनिश्चित करने और स्वस्थ और रहने योग्य समुदाय बनाने के लिए आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है।

भारत सरकार की राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति (एनयूटीपी)- 2006, अन्य बातों के साथ-साथ, शहरी परिवहन से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य और शहर के स्तर पर क्षमताओं के निर्माण पर बल देती है और समाज के सभी वर्गों के लिए शहरी परिवहन प्रणाली के न्यायसंगत और टिकाऊ विकास के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करती है।

एनयूटीपी घोषणाओं के हिस्से के रूप में, मंत्रालय ने शहरी गतिशीलता भारत पर एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी आयोजित करने की पहल की है, जिसे यूएमआई के नाम से जाना जाता है। सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य उन शहरों में सूचना का प्रसार करना है, जिन शहरों के अधिकारी सम्मेलन में भाग लेते हैं ताकि उन्हें विश्व स्तर पर नवीनतम और सर्वोत्तम शहरी परिवहन प्रथाओं के साथ अपडेट रहने में मदद मिल सके।

सम्मेलन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के अन्य पेशेवरों, प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाताओं के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है, ताकि प्रतिनिधि अपने शहरी परिवहन को एक स्थायी पथ के साथ विकसित करने के लिए घरेलू विचारों को आगे ले जा सकें। यह आयोजन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों, प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाताओं, नीति निर्माताओं, व्यवसाइयों और शहरी परिवहन क्षेत्र के अधिकारियों को एक ही मंच पर लेकर आता है।

यह ²ष्टिकोण समाज के सभी वर्गों, विशेष रूप से विकलांगों, बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान देने के साथ सस्ती, स्वच्छ, सुरक्षित, सूचनाप्रद, कुशल और सुलभ परिवहन प्रणालियों के प्रावधान से संबंधित है।

इसलिए, इस कार्यक्रम का प्रसंग एक महत्वपूर्ण विषय है जिस पर समावेशी शहरी परिवहन को बढ़ावा देने के लिए विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है।

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी उद्घाटन और समापन सत्र को सम्बोधित करेंगे।

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें शहरी परिवहन में उत्कृष्टता के लिए विजेता राज्यों शहरों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.