logo-image

सरकार नागरिकों को प्रथम श्रेणी के आवास उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध : हरदीप सिंह पुरी

सरकार नागरिकों को प्रथम श्रेणी के आवास उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध : हरदीप सिंह पुरी

Updated on: 12 Jan 2022, 02:10 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भारत की आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए पूरे देश के एक साथ आने की बात कहते हुए दावा किया है कि सरकार नागरिकों को प्रथम श्रेणी के आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

स्मार्ट सिटीज, स्मार्ट शहरीकरण विषय पर वर्चुअल रूप से एक ब्रोशर का औपचारिक विमोचन करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के समय केवल 17 प्रतिशत भारतीय ही शहरी क्षेत्रों में रहते थे, जबकि आज यह दोगुने से भी अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय शहरी विकास के लगातार विकसित हो रहे क्षेत्र में अपना व्यापक योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय की जनकेंद्रित रणनीति में शहरी जीवन के तीनों मुख्य आयामों- रहने योग्यता, आर्थिक-क्षमता और स्थिरता को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने नागरिकों को प्रथम श्रेणी के आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसलिए इस तरह के कार्यक्रमों का योगदान अधिक विश्वसनीय हो जाता है।

दरअसल, स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय देशभर में 30 विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। गुजरात के सूरत में स्मार्ट सिटीज, स्मार्ट शहरीकरण के ग्रैंड फिनाले कार्यक्रम का समापन होगा। केंद्रीय मंत्री द्वारा मंगलवार को जारी किए ब्रोशर में 1 जनवरी से 31 जनवरी, 2022 तक मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे सभी 30 कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी गई है। इन कार्यक्रमों में 3 लाख से अधिक भारतीय नागरिकों के शामिल लेने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.