logo-image

हरदीप पुरी हरित अर्थव्यवस्था को मजबूती देंगे : एरिक सोलहेम

हरदीप पुरी हरित अर्थव्यवस्था को मजबूती देंगे : एरिक सोलहेम

Updated on: 08 Jul 2021, 10:30 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के पूर्व कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम ने गुरुवार को हरदीप पुरी के उत्थान की सराहना की, क्योंकि उन्होंने ऐसे समय में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय का कार्यभार संभाला है, जब भारत एक हरित अर्थव्यवस्था में एक बड़े परिवर्तन से गुजरेगा।

सोलहेम ने एक संदेश में आईएएनएस से कहा, मैं पुरी को अच्छी तरह जानता हूं। वह इस महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो के लिए एकदम फिट हैं।

उन्होंने कहा, ऐसे समय में जब भारत एक कम प्रदूषणकारी, हरित अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़े परिवर्तन के माध्यम से महान अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू अनुभव के साथ आ रहा है। वह हरित बदलाव को बहुत अच्छी तरह से समझता है और नौकरियों और जन-केंद्रित दृष्टिकोण को प्राथमिकता देगा।

नॉर्वे के पूर्व राजनयिक, राजनेता और पर्यावरण मंत्री ने 2018 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख के रूप में भारत को 2022 तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को चरणबद्ध करने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ उनके धर्मयुद्ध में एक बड़ी उपलब्धि है।

पूर्व राजनयिक, पुरी ने कहा कि उनके अधीन मंत्रालय का ध्यान कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के घरेलू उत्पादन को बढ़ाने और देश को आत्मनिर्भर बनने में मदद करने पर होगा।

उन्होंने कहा कि देश में गैस आधारित अर्थव्यवस्था बनाने की ²ष्टि के अनुरूप वह देखेंगे कि इसकी उपलब्धता और स्वच्छ ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.