logo-image

इफ्तार पार्टी के दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों ने किया भारतीय राजनयिक का उत्पीड़न

इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास में जिन मेहमानों ने हिस्सा लिया उनके साथ पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मारपीट की गई और इफ्तार का आयोजन नहीं करने दिया गया.

Updated on: 02 Jun 2019, 02:48 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा भारतीय राजनयिकों के साथ उत्पीड़न का मामला सामने आया है. दरअसल, माहे रमजान के मौके पर भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने इस्लामाबाद में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था. इस इफ्तार में शामिल होने के लिए कई लोगों का आमंत्रित किया गया था. जानकारी के मुताबिक, इफ्तार पार्टी शुरू होने से पहले जब मेहमान यहां आने लगे तो पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया. कई मेहमानों के साथ धक्का-मुक्की की गई, कई लोगों की कई बार जांच की गई और कई लोगों को तो अंदर ही नहीं आने दिया गया. खबरों के मुताबिक इस दौरान मेहमानों, भारतीय अधिकारियों और पाकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों के बीच बहस भी हुई.

इस घटना के बाद एक वीडियो सामने आया है जिसमें पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया उत्पीड़न पर कह रहे हैं, 'सबसे पहले आप सबको मुबारकबाद. आप सब लोग यहां आए आपका शुक्रिया. मैं आपसे माफी भी मांगना चाहूंगा, क्योंकि आपको अंदर आने में काफी तकलीफ भी हुई और कई अंदर नहीं आ पाए. ये सिलसिला हमारा इफ्तार का कई साल पहले शुरू हुआ.'

बिसारिया ने आगे कहा, 'हम इस घटना के लिए खेद व्यक्त करते हैं, हम अपने सभी मेहमानों से माफी मांगते हैं जो पाकिस्तानी अधिकारियों की बदसलूकी के चलते हमारे इफ्तार में शामिल नहीं हो पाए. पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों का यह बर्ताव निराशाजनक है.'

भारतीय उच्चायुक्त ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों को ऐसा नहीं करना चाहिए था क्योंकि इस तरह का व्यवहार न केवल राजनयिक नियमों के विरुद्ध है बल्कि यह सभ्यता के बुनियादी मानदंडों का भी उल्लंघन है. इससे दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर भी असर पड़ता है.