logo-image

Har Ghar Tiranga अभियान का आगाज! पीएम मोदी ने बदली सोशल मीडिया अकाउंट की DP

आज से हर घर तिरंहा अभियान की शुरुआत हो चुकी है. इसे लेकर पीएम मोदी ने भी देश के नागरिकों के नाम एक खास संदेश दिया है. चलिए जानते हैं...

Updated on: 13 Aug 2023, 12:26 PM

नई दिल्ली:

आज से होगा हर घर तिरंगा अभियान का आगाज! पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इसी के तहत भारत सरकार आज से हर घर तिरंगा अभियान शुरू करने जा रही है, जो आगामी 15 अगस्त 2023 को देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस तक जारी रहेगा. ये खास अभियान न सिर्फ देश के नागरिकों के जहन में देशभक्ति की भावना का सृजन करेगा, बल्कि धर्म, जाति, प्रांत, भाषा से अलग एक-दूजे से हमारे रिश्ते और भाईचारे को मजबूती देगा...

आजादी का अमृत महोत्सव के पर्व पर ये अभियान संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया है, जिसमें जनभागीदारी के लिए खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से आवाहन किया है. पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर प्रोफाइल (अब एक्स) पर एक हालिया पोस्ट शेयर कर लोगों को बड़ी मात्रा में इस अभियान से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया है. उन्होंने लिखा है कि- तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है. प्रत्येक भारतीय का तिरंगे से भावनात्मक जुड़ाव है और यह हमें राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है. मैं आप सभी से 13 से 15 अगस्त के बीच  #HarGharTiranga आंदोलन में भाग लेने का आग्रह करता हूं. 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा जनभागीदारी के लिए https://hargarhtiranga.com की वेबसाइट भी शेयर की है, जिस पर प्रधानमंत्री ने आमजन से तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें अपलोड करने का आवाहन किया है. इसके बाद लोगों में भी इस अभियान के प्रति काफी ज्यादा उत्साह नजर आ रहा है. देश के लोग देशभक्ति से सराबोर इस अभियान को जश्न के तौर पर मना रहे हैं. 

क्या है हर घर तिरंगा?

अगर आप नहीं जानते इस अभियान के बारे में, तो बता दें कि दरअसल 'हर घर तिरंगा' अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुरू किया गया एक अनोखा अभियान है, जिसका मकसद लोगों भारत की आजादी की वर्षगांठ पर एकजुट करना है.