logo-image

Har Ghar Dastak: आज से घर-घर जाकर लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानें कौन होगा पात्र

Har Ghar dastak: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ हर घर दस्तक अभियान (Door to Door Vaccination) शुरू करने जा रही है.

Updated on: 02 Nov 2021, 07:05 AM

highlights

  • 11 करोड़ से अधिक लोगों ने नहीं ली दूसरी डोज
  • 32 फीसद लोग ले चुके हैं कोरोना की दोनों डोज
  • स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लगाएंगे वैक्सीन

नई दिल्ली:

Har Ghar dastak: कोरोना के खिलाफ लड़ाई के अभियान को केंद्र सरकार आज से और तेज करने जा रही है. केंद्र सरकार आज से घर-घर जाकर लोगों के टीकाकरण का अभियान शुरू कर रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) का कहना है कि सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ एक मेगा टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है. हर घर दस्तक अभियान (Door to Door Vaccination) के तहत स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर पात्र लोगों को कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन (Second Dose of Vaccine) लगाएंगे. इसके साथ ही ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्होंने अभी तक पहली वैक्सीन भी नहीं लगवाई है.

क्यों पड़ी जरूरत
दरअसल देश में 18 साल से ऊपर के करीब 77 फीसद लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है. वहीं 32 फीसद लोग ऐसे हैं जिन्हें दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं. हालांकि 10 करोड़ से अधिक लोग ऐसे हैं जिन्होंने पहली डोज के बाद तय समय निकल जाने के बाद भी दूसरी डोज नहीं ली है. यह सरकार के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं. मनसुख मंडाविया ने कहा, इस अभियान के दौरान देशभर के उन 48 जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां पर अभी तक पात्र जनसंख्या में से 50 फीसद से कम लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन लगवाई है. 

मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों से ऐसे लोगों पर ध्यान देने को कहा है, जिनकी दूसरी डोज का समय हो गया है, लेकिन उन्होंने दूसरी वैक्सीन नहीं लगवाई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार 2.92 करोड़ लाभार्थी ऐसे हैं, जिनकी दूसरी डोज 6 हफ्ते से ज्यादा समय से लंबित है. इसके अलावा 1.57 करोड़ लोगों ने 4 से 6 सप्ताह और 1.50 करोड़ लोगों ने दो से चार सप्ताह अधिक हो जाने के बावजूद वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है. इसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों के मामले हैं. यही नहीं 3.38 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिनकी दूसरी वैक्सीन का समय 2 हफ्ते पहले हो चुका है, लेकिन वे अब तक वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे हैं.