News Nation Logo
Banner

#HappyBirthdayPM: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को बधाई देने का ये है रास्ता, आप भी सीधे कर सकते हैं संपर्क

#HappyBirthdayPM: 17 सितंबर 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी का 69वां जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Sep 2019, 11:39:45 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) - फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

#HappyBirthdayPM: 17 सितंबर 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी का 69वां जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) है. 17 सितंबर ही के दिन सन् 1950 में उनका जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ था. देश का शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से संपर्क ना करना चाहता हो. हर किसी के मन में प्रधानमंत्री से बात करने की चाहत होती है. बता दें कि कुछ समय पहले तक आम नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री से मिलना या उनसे संपर्क करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. हालांकि मौजूदा समय में सोशल मीडिया और संचार माध्यमों में आए नए बदलाव की वजह से अब प्रधानमंत्री से संपर्क करना काफी आसान हो गया है.

यह भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी किस स्मार्टफोन और सिम कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, यहां जानें पूरी जानकारी

PMO ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शुरू किए
जनता से संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शुरू किए हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम उन्हीं तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, जिनके जरिए आप प्रधानमंत्री से सीधे संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के लिए इन तरीकों को उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Pm Modi : PM मोदी के फिटनेस के राज जानकार हैरान रह जाएंगे आप

वेबसाइट या पत्राचार से कर सकते हैं संपर्क
आम नागरिक प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की वेबसाइट पर जाकर या पत्राचार के माध्यम से नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/) पर जाकर प्रधानमंत्री से संपर्क किया जा सकता है. आप अपने प्रश्नों के जवाब के लिए RTI भी फाइल कर सकते हैं. आम नागरिक पत्र लिखकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं. पत्राचार का पता है- वेब सूचना प्रबंधक: संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011, दूरभाष संख्या- 011-23014547.

यह भी पढ़ें: जब श्मशान में मौजूद नरेंद्र मोदी को आया अटल बिहारी वाजपेयी का फोन

आम नागरिक 'Narendra Modi/NaMo' और 'PMO' मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संपर्क को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री की तकनीकी टीम द्वारा एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस तीनों माध्यमों में मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया गया है. आप अपने मोबाइल फोन पर इन ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: तुम जियो हजारों साल...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर इन बड़े नेताओं ने दी बधाई

फैक्स (Fax), ईमेल के माध्यम से भी कर सकते हैं संपर्क
आम नागरिक 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 नंबर पर फैक्स करके संपर्क कर सकते हैं. फैक्स के जरिए समस्या या सुझाव प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईमेल आईडी narendramodi1234@gmail.com पर मेल भी भेज सकते हैं. यह जानकारी DIGIlOCKER की वेबसाइट पर दी गई है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी (Economic Slowdown) से लड़ने में कितना कारगर है Debt Mutual Fund, जानें यहां

twitter, फेसबुक पेज के माध्यम से भी किया जा सकता है संपर्क
ट्वीटर (twitter) के माध्यम से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क किया जा सकता है. नरेंद्र मोदी के ट्वीटर हैंडल @PMOIndia(https://twitter.com/pmoindia) या @Narendramodi (http://narendramodi./) पर भी संपर्क कर सकते हैं. नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज या fb.com/pmoindia पर जाकर भी सवाल पूछा जा सकता है.

  • https://instagram.com/narendramodi
  • https://in.linkedin.com/in/narendramodi
  • https://play.google.com/store/apps/details?id=com.narendramodiapp&hl=en
  • flickr.com/photos/92359345@N07
  • narendra-modi.tumblr.com

First Published : 17 Sep 2019, 11:38:47 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×