News Nation Logo
Banner

Happy Birthday Pm Modi : PM मोदी के फिटनेस के राज जानकार हैरान रह जाएंगे आप

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 69वां जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Sep 2019, 10:16:07 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली:

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 69वां जन्‍मदिन (PM Narendra Modi's Birth Day) है. 17 सितंबर के ही दिन 1950 में प्रधानमंत्री मोदी का जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ था. आज पूरा देश मोदी का जन्‍मदिन मनाने में व्‍यस्‍त है. उनके जन्‍मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं कि 69 साल की उम्र में भी मोदी में गजब की चुस्ती और फुर्ती देखने को कैसे मिलती है. रोजाना 18 घंटे काम करने के बाद भी उनके चेहरे पर कभी कोई थकान नजर नहीं आती है.

यह भी पढ़ें ः मनमानी : पाकिस्‍तान क्रिकेट के कोच और चयनकर्ता ने इन खिलाड़ियों को टीम से किया बाहर

सुबह 5 बजे उठते हैं मोदी
मोदी अपने कई इंटरव्यू में पहले भी बता चुके हैं कि वो पूरे दिन में 5से 6 घंटों से ज्यादा की नींद नहीं लेते हैं. मोदी सुबह 4-5 बजे सोकर उठ जाते हैं. पीएम को दिन में सोना या बिस्तर पर लेटना तक पसंद नहीं है.

यह भी पढ़ें ः मलाला युसुफजई ने कश्‍मीर को लेकर किया विवादित ट्वीट, महिला शूटर हिना सिद्धू भड़कीं, कहा पहले पाकिस्‍तान लौटकर तो दिखाओ

सूर्य नमस्कार और रोजाना सैर
पीएम मोदी सुबह उठकर आधे घंटे योगासन, प्रणायाम जरूर करते हैं. सूर्य नमस्कार और प्राणायाम उनके दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसके बाद वो करीब आधा घंटा रोजाना टहलने के लिए निकलते हैं.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने अनुष्‍का शर्मा के लिए फिर जताया प्‍यार, जानें इस बार क्‍या किया

उपवास में छिपा है सेहत का राज
मोदी का मानना है कि उपवास रखने से व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है. शायद यही वजह है कि मोदी नवरात्री में पूरे 9 दिन तक व्रत रखते हैं.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत के लिए बजी खतरे की घंटी, हेड कोच रवि शास्‍त्री ने दी चेतावनी, जानें क्‍या कहा

संतुलित आहार
पीएम मोदी को सुबह नाश्ते में हल्का-फुल्का खाना पसंद है. मोदी पर लिखी गई एंडी मरीनो की किताब 'नरेंद्र मोदी : अ पॉलिटिकल बायोग्राफी' की मानें तो मोदी ने सालों पहले ही खाने में नमक खाना छोड़ दिया था. धीरे-धीरे उन्होंने अपने खाने से मिर्च को भी हटा दिया. आज मोदी सिर्फ सादा खाना ही खाना पसंद करते हैं. वह अपने खाने में तेल या तेज मसालों को शामिल करने से परहेज करते हैं.

यह भी पढ़ें ः OMG ! पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम की ओर से खेलेंगे विराट कोहली ! कैसे कैसे सपने देख रहा पड़ोसी 

गुनगुना पानी भी है सेहत का राज
मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन पीएम मोदी गुनगुना पानी ही पीना पसंद करते हैं. मोदी के रोज के भोजन में सलाद ज्यादा मात्रा में होता है.

यह भी पढ़ें ः PM नरेंद्र मोदी किस स्मार्टफोन और सिम कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, यहां जानें पूरी जानकारी

शाकाहारी भोजन मोदी की सेहत का राज
मोदी के हेल्दी रहने की सबसे बड़ी वजह उनका शाकाहारी होना है. पीएम मोदी को खाने में गुजराती खाने के बाद दक्षिण भारतीय खाना पसंद है. वो दिन में कई बार लेकिन बेहद हल्का नाश्ता करते हैं ताकि शरीर पर थकान भी न छाए और शरीर में ताकत भी बनी रहे.

First Published : 17 Sep 2019, 10:16:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×