logo-image

डरिए नहीं कोरोना जितना खतरनाक नहीं है हंता वायरस (hantavirus), सोशल मीडिया मचा रहा हड़कंप

चीन में अब हंता वायरस (hantavirus) से एक युवक की मौत का मामला सामने आया है. इसके बाद सोशल मीडिया पर हड़कंप मचा हुआ है. कुछ मीडिया इसे कोरोना से भी खतरनाक वायरस बता रहे हैं.

Updated on: 24 Mar 2020, 04:38 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस से जूझ रहे चीम में एक नए वायरस के जन्म लेने की खबर सामने आ रही है. हंता वायरस (hantavirus) नाम के इस वायरस से चीन में एक युवक की मौत हो चुकी है. चीन के युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को इस वायरस से मौत हो गई. यह व्यक्ति एक बस में सफर कर रहा था. इसके बाद बस में बैठे सभी लोगों की जांच की जा रही है. चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने इस घटना की पुष्टि की है. इसके बाद से हंता वायरस सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना से चीन ने किया 3268 मौत का दावा, हकीकत में क्या 1 करोड़ 50 लाख मरे? जानें क्यों

हंता वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई खबरें सामने आ रही हैं. कोई इसे कोरोना से भी बड़ा बीमारी बता रहा है तो कोई नई महामारी बताकर पूरी दुनिया के खत्म होने की बात कर रहा है. इस वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई दावे किए जा रहे हैं. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि यह वारयस कोरोना जितना खतरनाक नहीं है. यह वायरस इंसान से इंसान में नहीं फैल रहा है. हालांकि यह चूहे और गिलहरी के इंसान के संपर्क में आने पर फैलता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी के घर में चूहे हैं तो उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत हैं. चूहों के घर में अंदर आने और जाने से इसके संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है.

यह भी पढ़ेंः कल से 27 मार्च तक पूरा यूपी लॉकडाउन, शामली में कोरोना का पहला मामला

क्या होते हैं लक्षण
इस वायरस के किसी इंसान के संक्रमित होने पर उसे बुखार, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया और सिर दर्द जैसे लक्षण सामने आ सकते हैं. इलाज में देरी होने पर फेफड़ों में पानी भर जाता है. हालांकि हंसा वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं होता है. यह सिर्फ चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद इंसान के अपनी आंख, नाक और मुंह को छूते पर फैलता है.