logo-image

पाकिस्‍तान से लौटे हामिद ने भी किया सुषमा स्‍वराज को याद, बोले- वे मेरी मां जैसी

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के निधन के बाद हर कोई उन्‍हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है. लोग उनके किए गए अच्‍छे कामों को याद कर रहे हैं। इस बीच हामिद अंसारी ने भी उन्‍हें याद किया है, हामिद ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के लिए उनके मन में बहुत सम्‍मान है.

Updated on: 07 Aug 2019, 11:41 AM

New Delhi:

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के निधन के बाद हर कोई उन्‍हें याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है. लोग उनके किए गए अच्‍छे कामों को याद कर रहे हैं। इस बीच हामिद अंसारी ने भी उन्‍हें याद किया है, हामिद ने कहा कि सुषमा स्‍वराज के लिए उनके मन में बहुत सम्‍मान है. सुषमा स्‍वराज हमेशा मेरे दिल में जिंदा रहेंगी. वे मेरी जैसी हैं. हामिद ने कहा कि पाकिस्‍तान से वापस आने के बाद सुषमा ने मेरा काफी मार्गदर्शन किया. उनके निधन से बहुत दुख हुआ और मेरे लिए व्‍यक्‍तिगत नुकसान है.

यहां बता दें कि हामिद अंसारी की पाकिस्‍तान से कुशलतापूर्वक वापसी में सुषमा स्‍वराज का बड़ा योगदान है. मुंबई के अंधेरी में रहने वाला हामिद अंसारी इंजीनियर है. वह 12 नवंबर 2012 को अफगानिस्तान के रास्ते गलत तरीके से पाकिस्तान में अपनी फेसबुक पर बनी प्रेमिका से मिलने गया था. वहां कुछ दिन बाद ही उसे को हाट शहर के होटल से पकड़ लिया गया था. मुसीबत तब और बढ़ गई जब पाकिस्तान ने हामिद को किसी तरह की दूतावास संबंधी सहायता देने से इन्‍कार कर दिया, साथ ही उसके माता-पिता को भी नहीं मिलने दिया. इसके बाद परिवार ने तत्‍कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकत की. सुषमा स्‍वराज की पुरजोर पैरवी के बाद हामिद पाकिस्तान की जेल से रिहा हो पाया. उसके बाद 18 दिसंबर 2018 में हामिद की वतन वापसी हुई. बताया जाता है कि पाकिस्‍तान की जेल में बंद होने के दौरान छह साल तक उसके घर ईद का त्‍योहार नहीं मनाया गया. पाकिस्‍तान से रिहाई के बाद हामिद के घर खुशियों की ईद मनी. पाकिस्तान की जेल से रिहा होने के बाद हामिद अंसारी अपने माता-पिता के साथ सुषमा स्वराज का शुक्रिया अदा करने दिल्ली पहुंचा था.
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को सिर्फ हामिद अंसारी को ही जेल से रिहा करवाने को लेकर याद नहीं किया जाएगा. उन्होंने विदेश में फंसे सैकड़ों भारतीयों को सही सलामत वतन वापसी करवाई थी. देश के नागरिकों के लिए किए गए उनके कामों को हमेशा याद किया जाएगा.