logo-image

तालिबान के अधिग्रहण के बाद से करीब पांच लाख अफगानी नागरिक बेरोजगार

तालिबान के अधिग्रहण के बाद से करीब पांच लाख अफगानी नागरिक बेरोजगार

Updated on: 20 Jan 2022, 11:40 AM

काबुल:

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने घोषणा की है कि पिछले अगस्त में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से अफगानिस्तान में पांच लाख लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है, वहीं महिलाओं को सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को जारी एक आकलन रिपोर्ट में, आईएलओ ने देश में बढ़ती बेरोजगारी की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर बेरोजगारी की मौजूदा प्रवृत्ति जारी रही तो 2022 के मध्य तक लगभग 900,000 लोग अपनी नौकरी खो देंगे।

संकुचन - 2022 के मध्य तक 14 प्रतिशत का नुकसान - प्रशासन में बदलाव और आगामी आर्थिक संकट के साथ-साथ कार्यस्थल में महिलाओं की भागीदारी पर प्रतिबंध के कारण श्रमिकों को रोजगार से बाहर कर दिया गया है।

आईएलओ की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की तीसरी तिमाही में महिलाओं के रोजगार में 16 फीसदी की कमी आई है और 2022 के मध्य तक यह 28 फीसदी तक पहुंच सकती है।

संगठन ने कहा कि अफगानिस्तान में राजनीतिक परिवर्तन ने कृषि, सिविल सेवा और निर्माण उद्योग सहित प्रमुख क्षेत्रों को तबाह कर दिया है, जिससे बड़े पैमाने पर नौकरी का नुकसान हुआ है।

अफगानिस्तान के लिए आईएलओ के वरिष्ठ समन्वयक रामिन बेहजाद ने कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति गंभीर है और स्थिरीकरण और रिकवरी के लिए तत्काल समर्थन की आवश्यकता है, प्राथमिकता तत्काल मानवीय जरूरतों को पूरा करना है, स्थायी और समावेशी वसूली उन लोगों और समुदायों पर निर्भर करेगी जिनके पास अच्छे रोजगार, आजीविका और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच है।

इस बीच, अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि अगर फ्रीज अफगान संपत्ति को जारी नहीं किया गया, तो देश एक गहरे संकट में डूब जाएगा।

एक अर्थशास्त्री अब्दुल नसीर रिश्तिया ने कहा कि 22 मिलियन से अधिक लोग भुखमरी से जूझ रहे हैं। अगर पैसा जारी नहीं किया गया, तो यह सब और बर्बाद हो जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.