News Nation Logo
Banner

HAL ने तय समय से पहले भारतीय नौसेना को सौंपा चेतक हेलीकॉप्टर, जानें कैसे किया ये काम

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने भारतीय नौसेना को समय से पहले चेतक हेलीकॉप्टर की आपूर्ति की है.

BHASHA | Updated on: 25 Jul 2019, 07:00:09 AM
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने भारतीय नौसेना को समय से पहले चेतक हेलीकॉप्टर की आपूर्ति की है. कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स ने भारतीय नौसेना के साथ अगस्त 2017 में आठ चेतक हेलीकॉप्टर की आपूर्ति का सौदा किया था. इसमें पहले दो हेलीकॉप्टर अगस्त 2019 में और बाकी अगस्त 2020 में सौंपने थे.

यह भी पढ़ेंः डोडा में पांच लाख का इनामी लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी गिरफ्तार

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स पिछले पांच दशक से चेतक हेलीकॉप्टर का उत्पादन कर रही है. इसके लिए उसके पास फ्रांस की यूरोकॉप्टर (अब एयरबस हेलीकॉप्टर) का लाइसेंस है. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि पहला चेतक हेलीकॉप्टर नौसेना को फरवरी 1966 में सौंपा गया था.

बता दें कि वित्तीय संकट का सामना करने की खबरें सामने आने के बाद हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने पिछले दिनों कहा था कि 83 हल्के लड़ाकू विमानों और 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों के ऑर्डर अभी अंतिम चरण में हैं और उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार की संभावनाएं हैं. एचएएल ने यह भी कहा कि उसने अपनी मौजूदा जरूरतें पूरी करने के लिए 962 करोड़ रुपए का ओवरड्राफ्ट (बैंक से धनराशि लेना) लिया था.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान विधानसभा में धर्मांतरण के मुद्दे पर सदन में हंगामा

एचएएल ने एक ट्वीट में कहा था कि एचएएल को लेकर मीडिया में आई विभिन्न खबरों के मद्देनजर, यह स्पष्ट किया जाता है: एचएएल ने 962 करोड़ रुपए का ओवरड्राफ्ट लिया है. मार्च तक अनुमानित संग्रह से नकद की स्थिति में सुधार हो सकता है. एलसीए मैक1ए (83) और एलसीएच (15) अंतिम चरण में हैं. कंपनी ने यह ट्वीट ऐसे समय में किया जब मीडिया में ऐसी खबरें आई कि वह वित्तीय संकट से जूझ रही है. अपने कर्मियों के वेतन भुगतान के लिए उसे उधार लेना पड़ा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Jul 2019, 06:00:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.