News Nation Logo

हज 2022 : प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू, क्या करें, क्या न करें की मिल रही ट्रेनिंग

हज 2022 : प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू, क्या करें, क्या न करें की मिल रही ट्रेनिंग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 08 Jan 2022, 11:10:01 PM
Haj 2022

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: हज 2022 को लेकर मुंबई के हज हाउस में दो दिवसीय प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की मौजूदगी में हुआ। इस कार्यक्रम में हज यात्रा के दौरान क्या करें और क्या न करें की जानकारी दी जा रही है।

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम में हेल्थ और हाइजीन की ट्रेनिंग दी जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी राज्यों से 550 प्रशिक्षक व्यक्तिगत और वर्चुअली शामिल हुए हैं। इसमें यातायात, जेद्दा में आवास, सऊदी अरब के कानूनों की जानकारी भी शामिल हैं।

ये प्रशिक्षक अब देशभर में अपने-अपने राज्यों में ट्रेनिंग कैंप लगाकर हज यात्रा पर जाने वालों को प्रशिक्षण देंगे।

इस दौरान मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, लोगों की सेहत, सुरक्षा, सलामती को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए महत्वपूर्ण सुधार-सुविधाओं के साथ हज 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया तय की गई है। हज 2022 की सम्पूर्ण प्रक्रिया के 100 प्रतिशत डिजिटल होने से भी पैंडेमिक पीरियड में लोगों की सेहत, सलामती और पारदर्शी-सुगम-सरल-सुविधाजनक हज यात्रा सुनिश्चित होगी।

हज 2022 के लिए आवेदनपत्र जमा किए जाने की अंतिम तारीख इस साल 31 जनवरी तक रखी गई है। हज के लिए आवेदन के लिए हज मोबाइल एप के जरिये भी किए जा रहे हैं। वहीं आवेदनपत्र को भरने की संपूर्ण जानकारी इस एप में उपलब्ध कराई गई है। हज 2022 के लिए अभी तक 53 हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया है, जिनमें 1000 से ज्यादा बिना मेहरम हज के लिए आवेदन करने वाली महिलाएं शामिल हैं।

नकवी ने आगे कहा, हज यात्रा के इच्छुक लोगों की चयन प्रक्रिया कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज वाले लोग, भारत और सऊदी अरब की सरकारों द्वारा हज 2022 के समय तय किए जाने वाले कोरोना प्रोटोकॉल, दिशानिर्देर्शो और मापदंडों के तहत ही होगी।

भारत और सऊदी अरब में हज 2022 के लिए हज पर जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल और हेल्थ और हाइजीन के सम्बन्ध में विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है।

नकवी ने आगे कहा, बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के लगभग 3000 से अधिक महिलाओं ने हज 2020-2021 के लिए आवेदन किया था। बिना मेहरम हज यात्रा के लिए जिन महिलाओं ने हज 2020 और 2021 के लिए आवेदन किए थे। वह आवेदन हज 2022 के लिए भी मान्य रहेंगे, बिना मेहरम के हज पर जाने वाली सभी महिलाओं को बिना लॉटरी के हज पर जाने की व्यवस्था की गई है।

हज 2022 के लिए 21 की जगह 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स तय किए गए हैं, जिनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर शामिल हैं।

वहीं दिल्ली इम्बार्केशन पॉइंट से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के हज यात्री हज यात्रा 2022 पर जा सकेंगे।

इसके अलावा, लखनऊ इम्बार्केशन पॉइंट से पश्चिम उत्तर प्रदेश को छोड़कर समस्त उत्तर प्रदेश के हज यात्री, मुंबई इम्बार्केशन पॉइंट से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दमन एवं दीव, दादरा एवं नगर हवेली और गोवा के हज यात्री और श्रीनगर इम्बार्केशन पॉइंट से जम्मू, कश्मीर, लेह-लदाख-कारगिल के हज यात्री हज यात्रा 2022 पर जा सकेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 08 Jan 2022, 11:10:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.