logo-image

अमेरिकी सैनिकों के लिए हैती के अनुरोध की समीक्षा की जा रही है: व्हाइट हाउस

अमेरिकी सैनिकों के लिए हैती के अनुरोध की समीक्षा की जा रही है: व्हाइट हाउस

Updated on: 13 Jul 2021, 09:55 AM

वाशिंगटन:

व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के बाद देश को स्थिर करने के लिए अमेरिकी सैन्य समर्थन के हैती के अनुरोध की अभी भी समीक्षा कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने सोमवार को एक दैनिक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि हैती की अंतरिम सरकार के देश में अमेरिकी सैनिकों को भेजने के अनुरोध की अभी भी समीक्षा की जा रही है।

यह पूछे जाने पर कि क्या व्हाइट हाउस ने सेना भेजने से इनकार किया है, उन्होंने जवाब दिया नहीं।

उसी दिन राष्ट्रपति जो बाइडन ने संवाददाताओं से कहा कि हैती के राजनीतिक नेताओं को अपने देश की भलाई के लिए एक साथ आने की जरूरत है यह कहते हुए कि संयुक्त राज्य अमेरिका सहायता की पेशकश करने के लिए तैयार है।

व्हाइट हाउस ने पहले कहा था कि न्याय विभाग, होमलैंड सिक्योरिटी, और राज्य और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के अधिकारियों के साथ एक अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को हैती की यात्रा की थी।

एनएससी के प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने एक बयान में कहा, प्रतिनिधिमंडल ने हाईटियन सरकार के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा की समीक्षा की और हाईटियन नेशनल पुलिस से मुलाकात की, जो हत्या की जांच कर रहे हैं।

बयान के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल ने हाईटियन राजनीतिक नेताओं से भी मुलाकात की, एक राजनीतिक समझौते तक पहुंचने के लिए खुले और रचनात्मक संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए जो देश को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में सक्षम बना सके।

हैती की अंतरिम सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र से राष्ट्रपति मोइज की हत्या के बाद महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को सुरक्षित करने के लिए देश में सैनिकों को तैनात करने के लिए कहा।

हाईटियन राष्ट्रपति की हत्या देश के राष्ट्रपति और विधायी चुनावों से दो महीने पहले हुई, जो 26 सितंबर को होने वाले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.