logo-image

शेख हसीना का बिज समुदाय से आग्रह, अनुसंधान व विकास में निवेश करें

शेख हसीना का बिज समुदाय से आग्रह, अनुसंधान व विकास में निवेश करें

Updated on: 02 Jan 2022, 12:50 AM

ढाका:

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को व्यापारिक समुदाय से देश और विदेश में अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए उत्पाद, उत्पाद की मांग और गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए अनुसंधान और विकास में निवेश करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने व्यापारिक समुदाय से बांग्लादेशी वस्तुओं के निर्यात के लिए नए बाजारों का पता लगाने और उत्पादों में विविधता लाने के लिए भी कहा, जिनकी निर्यात के लिए तत्काल आवश्यकता है।

ढाका इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (डीआईटीएफ) के 26वें संस्करण का उघटन करते हुए हसीना ने कहा, मैं हमेशा अनुसंधान पर जोर देती हूं। व्यापार और वाणिज्य में भी इसकी आवश्यकता है। आपको शोध के माध्यम से उत्पाद, उत्पाद की गुणवत्ता और इसकी मांग को निर्धारित करने की आवश्यकता है।

हसीना ने कहा, बांग्लादेश आगे बढ़ रहा है, हमारी जीडीपी 8 फीसदी को पार कर गई थी, लेकिन यह थोड़ा नीचे गिरा। मुझे विश्वास है कि हम महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था की सभी बाधाओं को दूर करने में सक्षम होंगे।

इसके बाद उन्होंने अर्थव्यवस्था का पहिया चालू रखने के लिए अपनी सरकार के कदमों और प्रोत्साहन पैकेजों का संक्षेप में वर्णन किया।

हसीना ने यह भी उल्लेख किया कि दुनिया प्रौद्योगिकी के युग में प्रवेश कर चुकी है, क्योंकि चौथी औद्योगिक क्रांति प्रगति पर है।

उन्होंने कहा, उस पर नजर रखते हुए हमने कुशल जनशक्ति पैदा करने के लिए एक कदम उठाया है, ताकि हम कभी पीछे न रहें।

शेख हसीना मेले में अपने सरकारी आवास गणभवन से वर्चुअली शामिल हुईं।

प्रधानमंत्री ने कारोबारियों से देश की छवि को बनाए रखने के लिए निर्यात वस्तुओं की गुणवत्ता बनाए रखने और उसमें सुधार करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, आपको अपनी खुद की ब्रांडिंग बनानी होगी और आगे बढ़ना होगा।

उन्होंने आर्थिक कूटनीति के लिए सरकार के कदमों के बारे में बात करते हुए कहा कि सरकार ने 23 देशों के साथ पीटीए या एफटीए या किसी अन्य प्रकार के व्यापार सौदों पर हस्ताक्षर करने के लिए अपना सर्वेक्षण पूरा कर लिया है, जिसका उद्देश्य उनके साथ बांग्लादेश के व्यापार और वाणिज्य को बढ़ाना है।

हसीना ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ठप नहीं हुई, जैसा कि दुनिया भर के कई देशों में हुआ है।

वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी ने वाणिज्य मंत्रालय और निर्यात संवर्धन ब्यूरो (ईपीबी) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित समारोह की अध्यक्षता की।

वाणिज्य सचिव तपन कांति घोष और फेडरेशन ऑफ बांग्लादेश चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष मोहम्मद जशीम उद्दीन, और निर्यात संवर्धन ब्यूरो के उपाध्यक्ष ए.एच.एम. अहसन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

हसीना ने कहा, जैसा कि देश की आर्थिक गतिविधियों में काफी वृद्धि हुई है, स्थानीय बाजार में मांग भी तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने व्यापारिक समुदाय से कृषि उत्पादों का उत्पादन करने, खाद्य उत्पादन और प्रसंस्करण पर ध्यान देने के लिए कहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.