logo-image

हाफिज सईद से करोड़ों रुपये डकारते थे कश्‍मीर के अलगाववादी नेता, जांच में हुआ बड़ा खुलासा

राष्‍ट्रीय जांच एसेंजी (NIA) की जांच में जेकेएलएफ के चीफ यासीन मलिक और शब्बीर अहमद के साथ 5 बड़े अलगाववादी नेताओं को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है.

Updated on: 30 Sep 2019, 12:57 PM

highlights

  • यासीन मलिक की डिजिटल डायरी से हुए हैं ये अहम खुलासे 
  • NIA के छापे में यासीन मलिक और हाफिज सईद के रिश्‍तों की जानकारी मिली
  • लश्‍कर के POK स्‍थित आतंकी कैंप में भी गया था यासीन

नई दिल्‍ली:

आतंक का साथ देने को लेकर कश्‍मीर के अलगाववादी नेताओं के बड़े खेल का खुलासा हुआ है. जांच में सामने आया है कि कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए अलगाववादी नेताओं को लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद से मोटी रकम मिलती थी. राष्‍ट्रीय जांच एसेंजी (NIA) की जांच में जेकेएलएफ के चीफ यासीन मलिक और शब्बीर अहमद के साथ 5 बड़े अलगाववादी नेताओं को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यासीन मलिक के अलावा आसिया अंद्राबी, शब्बीर अहमद शाह, मशर्रत आलम और राशिद इंजीनियर से NIA की पूछताछ में पता चला है कि इन अलगाववादी नेताओं को हाफिज सईद फंड देता था और बदले में ये कश्‍मीर में आतंक फैलाने में मदद करते थे. यासीन मलिक की डिजिटल डायरी से ये खुलासे हुए हैं. सूत्रों का यह भी कहना है कि NIA अब UAPA कानून के तहत चार्जशीट दाखिल करेगी. अलगाववादियों को कश्‍मीर अलगाववादियों से करोड़ों मिलने को लेकर एनआईए ने 214 पेज की रिपोर्ट तैयार की है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी ने सब्जी बेचने वाले के बेटे को दिया टिकट, यहां से बनाया उम्मीदवार

यासीन मलिक की डिजिटल डायरी में यासीन मलिक और हाफिज सईद के बीच कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. खुलासे के अनुसार, हाफिज सईद से जहूर वताली की मदद से 2015-16 में 15 लाख रुपये हवाला के जरिये यासीन मलिक ने लिए थे. हाफिज का 1 करोड़ रुपया सैय्यद अलीशाह गिलानी, शब्बीर शाह और अल्ताफ फंटूश के पास भी आया था, जैसा कि दावा किया जा रहा है.

यह भी खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान से ख्वाजा मंजूर चिश्ती ने यासीन मलिक को करोड़ों रुपये भेजे थे. यासीन मलिक को भेजे ई-मेल के मुताबिक, पाकिस्तान ने आजाद कश्मीर के लिए 2 करोड़ पाकिस्तानी मुद्रा दिए थे.

यह भी पढ़ें : जरूरत पड़ी तो कर देंगे LoC पार, पाकिस्तान को बिपिन रावत की चेतावनी

एनआईए की जांच में यह भी पता चला है कि सैयद अली शाह गिलानी, यासीन मलिक, उमर फारूक के रिकमेंडेशन लेटर के जरिए पाकिस्तान लीगल वीजा देकर कश्मीर के युवाओं को पाक में आतंक की ट्रेनिंग देता था. यह भी खुलासा हुआ है कि आसिया अंद्राबी ने यासीन मलिक के रिकमेंडेशन लेटर के जरिए पाकिस्तान में आतंक की ट्रेनिंग के लिए जाने वाले कश्मीरी युवाओं का कंफर्मेशन करती थी. 

एनआईए रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि पाकिस्तान में जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग की रिजर्व सीटों के लिए अलगाववादी नेता बोलियां लगाते थे. ये अलगाववादी नेता इसका पैसा आपस में बांट लेते थे.

यह भी पढ़ें : राफेल के बल पर भारत भारी पड़ेगा चीन और उसके पिछलग्गू पाकिस्तान परः नए एयर चीफ भदौरिया का ऐलान

यासीन मलिक के घर मारे गए NIA के छापे में हाफिज सईद से उसके लगातार संपर्क में होने के कई सबूत मिले हैं. यासीन मलिक के बारे में यह भी पता चला है कि वह लश्कर के आतंकी ट्रेनिंग कैंप पाक अधिकृत कश्मीर मुरी में भी गया था और वहां आतंकवादियों को संबोधित भी किया था.