logo-image

क्या शिवसेना के बागी मंत्री शिंदे जितना चबा सकते हैं, उससे ज्यादा काट चुके हैं?

क्या शिवसेना के बागी मंत्री शिंदे जितना चबा सकते हैं, उससे ज्यादा काट चुके हैं?

Updated on: 21 Jun 2022, 09:05 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) पर जैसे ही बिजली के झटके की तरह राजनीतिक संकट आया, घटक दलों- शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के संकटमोचक संकट से उबारने के उपाय में जुट गए।

तीनों दलों ने सबसे पहले अपने-अपने विधायकों की गिनती की और उन्हें भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लालच दिए जाने के प्रति आगाह किया, क्योंकि विपक्षी पार्टी ने एमवीए को सत्ता से हटाने के लिए ऑपरेशन लोटस शुरू किया है।

शिवसेना ने उन अनुमानित दर्जन भर विधायकों से संपर्क करने के लिए तेजी से कदम बढ़ाया, जो कथित तौर पर बागी मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ हैं और सोमवार की देर रात और मंगलवार की सुबह गुजरात के सूरत गए हैं या उन्हें फुसलाकर ले जाया गया है।

शिवसेना ने शिंदे और एक अन्य वरिष्ठ विधायक अजय चौधरी के पंख कतरने के लिए तेजी से काम किया। इसने शिंदे को शिवसेना विधायक दल के नेता पद से हटाया और बाकी बागियों को स्पष्ट संदेश भेजा कि वे समझ लें कि उनके साथ क्या किया सकता है।

इस समय शिवसेना के 55 विधायकों में से 31 की पुष्टि मुंबई में की गई है, एक दर्जन से अधिक विधायक अभी भी पार्टी के साथ हैं, जिनमें कुछ ने पार्टी के नेताओं को फोन किया है और दावा किया है कि वे अपनी इच्छा या ज्ञान के खिलाफ बागियों के गुट में शामिल नहीं होने जा रहे हैं।

शिवसेना के एक नेता ने दावा किया, इन आंकड़ों के साथ शिंदे के पास मुश्किल से नौ-दस विधायक रह गए हैं, जिनके बल पर वह पार्टी नेतृत्व, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ सौदेबाजी कर रहे हैं और भाजपा की मदद से सरकार गिराने की कोशिश कर रहे हैं।

सोमवार रात को एमएलसी चुनाव के नतीजे आने के बाद ठाकरे ने एक बयान दिया था कि देशद्रोहियों को माफ नहीं किया जाएगा और अब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या उन्हें इस बात का अंदाजा हो गया था कि अगली सुबह उनके शासन में क्या होगा।

एमवीए के एक नेता ने बताया कि सबसे चौंकाने वाला पहलू यह था कि ये विधायक कैसे चुपचाप खिसकने में कामयाब रहे। सोमवार को एमएलसी द्विवार्षिक चुनाव परिणामों की मतगणना के दौरान भगदड़ देखी गई और देर तक जारी जश्न मनाया गया था।

एक अन्य नेता के अनुसार, यह अब सामने आया है कि कैसे विधायक सिरदर्द होने, बहुत अच्छा महसूस नहीं करना, पेट खराब जैसे कारणों का हवाला देते हुए बाहर निकल गए और मंगलवार सुबह तक बिना किसी संदेह के उत्सव स्थल से गायब हो गए।

कांग्रेस के एक नेता ने यह जानने की मांग की कि विधायकों के पुलिस एस्कॉर्ट्स को इस बात की कोई जानकारी कैसे नहीं मिली और उन्होंने पुलिस नियंत्रण या अन्य अधिकारियों को सतर्क क्यों नहीं किया, जो विद्रोह को रोकने में मदद कर सकते थे।

राकांपा के एक नेता ने कहा कि शिवसेना के विधायकों को कथित तौर पर कहा गया था कि उन्हें नासिक ले जाया जा रहा है, लेकिन वे सूरत पहुंच गए और यह पता नहीं चला है कि अचानक गंतव्य स्थान बदलने का उन्होंने विरोध किया या नहीं।

शिंदे के साथ कुछ अन्य मंत्री और विधायक संपर्क-रहित जगह पर जा रहे थे। मंगलवार की सुबह ही शिवसेना के सामने कड़वी सच्चाई आ गई और उसके संकटमोचक हरकत में आ गए।

दिन के दौरान, तीनों सहयोगियों ने कई विचार-मंथन सत्रों में भी भाग लिया कि कैसे संकटों से जूझना है, एमवीए सरकार को बचाना है और विधानसभा में शिवसेना की प्रतिष्ठा और संख्या बल को भी बचाना है।

एमवीए नेताओं का कहना है कि पार्टी या सरकार को कम से कम नुकसान होना सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। चाय के प्याले में उठे तूफान को शांत करने की हर संभव कोशिश की जा सकती है और भाजपा की तरफ से छिपकर चली गई चाल की जांच की जा सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.