logo-image

द्वारका व ग्रेटर नोएडा ड्रग माफिया के नए अड्डे : एनसीबी दिल्ली जोन प्रमुख (आईएएनएस साक्षात्कार)

द्वारका व ग्रेटर नोएडा ड्रग माफिया के नए अड्डे : एनसीबी दिल्ली जोन प्रमुख (आईएएनएस साक्षात्कार)

Updated on: 02 Apr 2023, 02:10 PM

नई दिल्ली:

सन जूस का उद्धरण युद्ध की प्रकृति निरंतर परिवर्तन है आज की दुनिया में विशेष रूप से प्रासंगिक है, जो मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ युद्ध सहित विभिन्न प्रकार के युद्धों से ग्रस्त है। हाल के वर्षों में, मादक पदार्थों की तस्करी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, राष्ट्रीय राजधानी एक प्रमुख पारगमन बिंदु बन गई है। इससे इस अवैध गतिविधि को रोकने के उपायों की मांग में तेजी आई है।

इस संबंध में आईएएनएस की टीम ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), दिल्ली जोन के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह से बातचीत की। वह उन चुनौतियों पर प्रकाश डालते हैं, जिनका कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मादक पदार्थों की तस्करी के खतरे से निपटने में सामना करना पड़ता है।

नशीली दवाओं की तस्करी एक जटिल मुद्दा है, और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए चुनौती नशीली दवाओं के तस्करों की रणनीति से आगे रहना है।

सिंह नशीले पदार्थों के तस्करों से आगे रहने के लिए निरंतर अनुकूलन और नवीन तकनीकों के उपयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं। वह इस युद्ध में सफलता प्राप्त करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के बीच सहयोग के महत्व और खुफिया नेतृत्व वाले अभियानों की आवश्यकता पर भी जोर देते हैं।

चुनौतियों के बावजूद वह आशावादी बने हुए हैं। उन्हें विश्वास है कि मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ जंग जीती जा सकती है। उन्होंने बहु-आयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर बल दिया, जिसमें न केवल सख्त कानून प्रवर्तन उपाय शामिल हैं, बल्कि जागरूकता अभियान और पुनर्वास कार्यक्रम जैसे निवारक उपाय भी हैं।

साक्षात्कार के अंश:

आईएएनएस: नशीली दवाओं के दुरुपयोग की गंभीरता पर दिल्ली-एनसीआर की क्या स्थिति है?

सिंह: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और एम्स द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में नशीली दवाओं का दुरुपयोग राष्ट्रीय औसत से अधिक है। इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर पूरे उत्तरी भारत में दवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पारगमन बिंदु है। इस प्रकार, क्षेत्र में नशीले पदार्थों की बड़े पैमाने पर खपत और तस्करी हमारे लिए एक गंभीर चुनौती है।

आईएएनएस: नशीले पदार्थों की तस्करी के बढ़ने के क्या कारण हैं और देश में इनकी तस्करी कैसे हो रही है?

सिंह: हेरोइन मूल रूप से अफगानिस्तान से गोल्डन क्रीसेंट और गोल्डन ट्रायंगल के माध्यम से मंगाई जाती है। भारत की भौगोलिक स्थिति, दोनों के बीच सैंडविच की तरह होने के कारण यह हेरोइन के परिवहन के लिए एक आदर्श मार्ग है। यह अंतरराष्ट्रीय, भूमि और समुद्री सीमाओं के माध्यम से देश में घुसपैठ करता है। पाकिस्तान के साथ पश्चिमी अंतरराष्ट्रीय सीमा एक केंद्र बिंदु है। पंजाब की अटारी सीमा और मुंद्रा बंदरगाह, विशेष रूप से, हेरोइन की बड़ी मात्रा में आवक देखी जाती है, इनमें से अधिकांश महत्वपूर्ण मामले दिल्ली के साथ जुड़े हुए हैं। हेरोइन की ज्यादातर आमद समुद्री रास्तों से होती है।

आईएएनएस : तस्कर दिल्ली के भीतर कैसे काम करते हैं और क्या कोई ऐसा क्षेत्र है, जहां ऐसी गतिविधियां अधिक प्रचलित हैं?

सिंह : नेपाल, हिमाचल, उत्तराखंड, और जम्मू और कश्मीर से चरस, लैटिन अमेरिका से कोकीन, विमानों में मानव वाहकों के माध्यम से तस्करी, और मुख्य रूप से मानव वाहक और कुरियर द्वारा ले जाए जाने वाले सिंथेटिक ड्रग्स सहित अन्य ड्रग्स दिल्ली में प्रवेश करने वाले कई माध्यम हैं। इन पारगमन बिंदुओं के माध्यम से दिल्ली में विभिन्न प्रकार के ड्रग्स उपलब्ध हैं।

दुर्भाग्य से दिल्ली के सभी क्षेत्रों में, रेस्तरां, बार, पब और आम जनता के बीच नशीली दवाओं का दुरुपयोग प्रचलित है। द्वारका और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र खपत और आपूर्ति में काम करने वाले विदेशियों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गए हैं

आईएएनएस: नशीली दवाओं की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए एनसीबी ने एक साल में क्या उपाय किए हैं?

सिंह: एनसीबी नशीली दवाओं से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय नोडल एजेंसी है। हमारी रणनीति में आपूर्ति और मांग दोनों में कमी शामिल है। हम जागरूकता बढ़ाने और आपूर्ति में कमी के लिए प्रवर्तन संचालन करने के लिए अन्य एजेंसियों के साथ सहयोग करते हैं। हम हाई-प्रोफाइल मामलों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिनमें अंतरराज्यीय या अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क शामिल होते हैं। हम अन्य प्रवर्तन एजेंसियों को भी प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

आईएएनएस: जब तस्करों को पकड़ने की बात आती है, तो क्या एनसीबी का रवैया पुलिस से अलग है?

सिंह: एनडीपीएस एक्ट पुलिस, कस्टम, डीआरआई, सीबीआई, एनआईए और अन्य एजेंसियों को ड्रग तस्करी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत करता है। एनसीबी एक विशेष संगठन है, जो अंतरराज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय जांचों को संभालने, वित्तीय पूछताछ करने और प्रयासों का समन्वय करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित है। इसके अतिरिक्त, हम नीति निर्माण, अंतर्राष्ट्रीय और अंतरराज्यीय समन्वय में सहायता करते हैं, और लोगों को नई दवाओं, संचालन के नए तरीकों और एनडीपीएस अधिनियम में संशोधन के बारे में शिक्षित करते हैं।

प्राथमिक एजेंसी के रूप में कार्यरत एनसीबी सक्रिय रूप से इस समस्या का मुकाबला करने में लगी हुई है। हालांकि एनडीपीएस अधिनियम के तहत सालाना दर्ज लगभग 55 हजार एफआईआर में से 97 प्रतिशत के लिए राज्य पुलिस बल जिम्मेदार हैं, एनसीबी सबसे महत्वपूर्ण मामलों को संभालती है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 65-70 प्रतिशत की सजा दर होती है।

आईएएनएस : क्या एनसीबी की विस्तार की योजना है?

सिंह: हम लगभग 1,200 लोगों का एक छोटा संगठन हैं, इसलिए हम विस्तार मोड में हैं। सरकार बहुत गंभीर है। इसके पहले हमारे पास 13 जोन हैं, 30 जोन और बनाए जाएंगे। सभी राज्यों का अपना जोन होगा।

आईएएनएस: मादक पदार्थों के सेवन के संबंध में युवाओं और माता-पिता के लिए आपका क्या संदेश है?

सिंह: नशीली दवाओं का दुरुपयोग अक्सर आत्म-नियंत्रण की कमी का परिणाम होता है, और अतिसंवेदनशील व्यक्तियों के नशीली दवाओं के उपयोग में शामिल होने की अधिक संभावना होती है। यह एक गंभीर मुद्दा है, और माता-पिता को अपने बच्चों को प्राथमिकता देनी चाहिए और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में उनसे संवाद करना चाहिए। युवाओं को नशीले पदार्थों के खतरों के प्रति सचेत रहना चाहिए और इनसे बचना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.