logo-image

डेरा हेडक्वार्टर में आज फिर होगी तलाशी, गायब राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत को जान का खतरा

रेप मामले में 20 साल की सजा भुगत रहे गुरमीत राम रहीम के किले डेरा सच्चा सौदा की शुक्रवार को पूरे दिन तलाशी ली गई।

Updated on: 09 Sep 2017, 03:56 AM

highlights

  • गुरमीत राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की जान को खतरा, पुलिस ने जारी किया अलर्ट
  • राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा की शुक्रवार को हुई तलाशी, प्लास्टिक करेंसी, कैश, गाड़ी मिले
  • शनिवार को भी डेरा की ली जाएगी तलाशी, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, इंटरनेट सेवा बंद

नई दिल्ली:

रेप मामले में 20 साल की सजा भुगत रहे गुरमीत राम रहीम के हेडक्वार्टर डेरा सच्चा सौदा की शुक्रवार को पूरे दिन तलाशी ली गई। जांच टीम को इस दौरा राम रहीम की निजी करेंसी, भारी मात्रा में कैश, कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, वॉकी टॉकी और एक लेक्सेस गाड़ी हाथ लगी है।

सिरसा स्थित डेरा की शनिवार को भी तलाशी जारी रहेगी।

खबरों के मुताबिक इस बीच खुफिया एजेंसियों ने गुरमीत राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की जान के खतरे का अंदेशा जताया है। 

राम रहीम के जेल जाने के बाद से हनीप्रीत गायब है। पुलिस की कई टीमें हनीप्रीत की तलाश में जुटी हुई हैं।

खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है कि हनीप्रीत की हत्या हो सकती है, उसकी जान को खतरा है। आपको बता दें कि हनीप्रीत के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने 1 सितंबर को लुकआउट नोटिस जारी किया था।

25 अगस्त से गायब है हनीप्रीत

डेरा प्रमुख को हेलीकॉप्टर से पंचकूला से रोहतक ले जाने तक हनीप्रीत सिंह उनके साथ थी। इसके बाद डेरा प्रमुख को रोहतक के पास सुनारिया जेल में रखा गया था। हनीप्रीत को 25 अगस्त की शाम रोहतक के जाने के बाद से नहीं देखा गया है।

डेरा की आज भी जारी रहेगी तलाशी

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार की निगरानी में सिरसा स्थित डेरा की शनिवार को भी तलाशी जारी रहेगी।

शुक्रवार को डेरा से 2 नाबालिग समेत पांच अन्य लोगों को भी पकड़ा गया। हरियाणा के एक अधिकारी सतीश मेहरा ने कहा, 'कई कंप्यूटर, हार्ड डिस्क और कैश जब्त किये गये हैं। कुछ कमरों को सील किया गया है। रुड़की से फॉरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है।'

तलाशी से पहले किले में तब्दील हुआ सिरसा

डेरा में तलाशी से पहले सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरे इलाके में 5000 से अधिक सुरक्षाबलों को लगाया गया है। जिसमें 41 अर्धसैनिक बलों की कंपनी, 4 आर्मी कॉलम, 4 जिलों की पुलिस, एक स्वैट टीम और एक डॉग स्कॉयड शामिल है।

सरकार के प्रवक्ता सतीश मेहरा ने बताया, 'फॉरेंसिक टीम की मौजूदगी में डेरा की तलाशी ली गई।'

10 सितंबर तक फोन बंद

सिरसा के करीब स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय पर शुक्रवार को अधिकारियों द्वारा शुरू किए गए तलाशी अभियान के कारण हरियाणा सरकार ने जिले में वॉयस कॉल्स को छोड़कर सभी प्रकार के मोबाइल और डोंगल इंटरनेट सेवाओं को 10 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया है।

डेरा मुख्यालय दो परिसरों में बंटा है। इनमें से एक परिसर 600 एकड़ में जबकि दूसरा 100 एकड़ में फैला है। जिसकी तलाशी के लिए जेसीबी मशीन का सहारा लिया जा रहा है।

डेरा परिसरों में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, लग्जरी रिजॉर्ट, बंगले और बाजार भी हैं। जिसकी धीरे-धीरे तलाशी ली जा रही है। डेरा प्रमुख के हजारों अनुयायी स्थाई तौर पर यहां रहते हैं और काम करते हैं।

जिस परिसर में डेरा प्रमुख रहते थे, उसे 'गुफा' कहा जाता है। यह लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें अल्ट्रा लग्जरी सुविधाएं हैं।

डेरा प्रशासन की अध्यक्ष विपश्यना का कहना है, 'हम स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं। परिसरों में डेरा और लोगों के हथियारों को प्रशासन को सौंप दिया गया है। हमारे पास छिपाने को कुछ नहीं है।'

और पढ़ें: डेरा के सामने बड़ा सवाल, कौन संभालेगा जेल में बंद गुरमीत राम रहीम की विरासत?

विपश्यना ने शुक्रवार को डेरा अनुयायियों से तलाशी अभियान में सहयोग करने का आग्रह किया। तलाशी अभियान शुरू होने से कुछ घंटों पहले डेरा के मुखपत्र 'सच कहूं' में स्वीकार किया गया कि डेरा परिसरों में मानव अवशेष दबे हुए हैं।

गौरतलब है कि दो साध्वियों के साथ रेप में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिह को अदालत ने 20 साल कैद की सजा सुनाई है।

राम रहीम को रेप मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पंचकूला में हिंसा भड़की थी। जिसमें कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई थी। कई जगहों पर हथियार जब्त किये गये थे। जिसके बाद राज्य सरकार ने डेरा की तलाशी के आदेश दिये थे।

और पढ़ें: गुरुग्राम पुलिस का दावा, गला रेतने से पहले बच्चे के साथ हुई यौन उत्पीड़न की कोशिश