logo-image

चक्रवात गुलाब : ओडिशा के 11 जिलों में बंद रहेंगे शिक्षा संस्थान

चक्रवात गुलाब : ओडिशा के 11 जिलों में बंद रहेंगे शिक्षा संस्थान

Updated on: 26 Sep 2021, 09:20 PM

भुवनेश्वर:

चक्रवाती तूफान गुलाब के रविवार शाम को दस्तक देने की संभावना को देखते हुए ओडिशा सरकार ने सोमवार को राज्य के 11 जिलों में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नई दिल्ली के 11 जिला कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चक्रवात गुलाब के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने गंजम, गजपति, कोरापुट, रायगडा, नबरंगपुर, कंधमाल, मलकानगिरी, खोरधा, पुरी, नयागाह और कालाहांडी जिलों के कलेक्टरों को चक्रवात के मद्देनजर सोमवार को स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का भी निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को अपने-अपने जिलों की स्थिति के आधार पर मंगलवार को स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के संबंध में उचित निर्णय लेने का भी निर्देश दिया है।

पटनायक ने संभावित प्रभावित जिलों के कलेक्टरों से निचले इलाकों, ढलानों और अन्य कमजोर इलाकों में रहने वाले लोगों की निकासी सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) प्रदीप कुमार जेना ने कहा कि चक्रवाती तूफान से सबसे अधिक प्रभावित जिलों में ओडीआरएएफ की 42 टीमें, एनडीआरएफ की 24 टीमें और दमकल विभाग की 103 टीमों को तैनात किया जाएगा।

एसआरसी ने कहा, जैसा कि हम अभी भी कोविड-19 से जूझ रहे हैं, मुख्यमंत्री ने वायरस के ट्रांसमिशन की जांच के लिए सुरक्षित आश्रयों में सामाजिक दूरी और मास्क सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात ओडिशा तट के गोपालपुर से लगभग 140 किमी दूर स्थित है और रविवार शाम आंध्र प्रदेश के गोपालपुर और कलिंगपट्टनम के बीच पहुंचने की संभावना है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, लैंडफॉल प्रक्रिया शाम से लगभग 6 बजे शुरू होगी और मध्यरात्रि (12 बजे) तक पूरी हो जाएगी। लैंडफॉल क्षेत्र में हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ेगी। लैंडफॉल के दौरान, हवा की गति 75-85 किमी प्रति घंटे से 95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से होगी।

उन्होंने कहा कि चक्रवात का ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों और आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और विजयनगरम क्षेत्र पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

इसके अलावा, रायगड़ा, मलकानगिरि, कोरापुट और नबरंगपुर जैसे जिलों में भी 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण ओडिशा के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, खगोलीय ज्वार से लगभग 0.5 मीटर की ऊंचाई की ज्वार की लहरें भूस्खलन के समय श्रीकाकुलम, विजयनगरम, गंजम जिलों के निचले इलाकों में जलमग्न होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.