logo-image

PM मोदी से मिली गुजरात की 'रबर गर्ल', विकलांगता के बावजूद योग में है महारत हासिल

गुजरात के सूरत की रहने वाली अन्वी 75 प्रतिशत बौद्धिक अक्षमता के साथ डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है. उन्होंने इस साल 24 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता था.

Updated on: 10 Sep 2022, 07:45 PM

दिल्ली:

सभी बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद डाउन सिंड्रोम से पीड़ित एक 14 वर्षीय लड़की के जीवन को पूरी तरह बदल दिया है जो 75 प्रतिशत बौद्धिक विकलांगता से ग्रस्त है. शनिवार को दिल को छू लेने वाले पल में 'रबर गर्ल' के नाम से मशहूर अन्वी विजय जंजारुकिया ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. अनवी के पिता विजय ज़ांज़ारुकिया ने कहा, “हमने जीवन में सारी उम्मीद खो दी थी जब एक दिन मेरी पत्नी को पता चला कि अन्वी उसके कंधे को छूकर सोती थी क्योंकि इससे उसे दर्द में राहत मिलती थी. उस दिन मैंने उसके शरीर में लचीलापन देखा और उसे योग करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि योग के अभ्यास से दवाओं पर उनकी निर्भरता कम हुई है. 

उन्होंने कहा, उसकी ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी और वह वर्तमान में माइट्रल वाल्व लीकेज से पीड़ित है. 21 ट्राइसॉमी और रोग के कारण उसे बड़ी आंत में विकलांगता है. उसे बोलने में भी दिक्कत होती है. उसकी मां अवनि जांजारुकिया ने कहा, योग ने हमारी बेटी को नया जीवन दिया है. वह रोजाना सुबह और शाम एक घंटे योग करती है. प्रतियोगिताओं में उसने अन्य सामान्य बच्चों के साथ प्रदर्शन किया है और कई पुरस्कार जीते हैं. ”

ये भी पढ़ें : कोलकाता: फर्जी मोबाइल गेमिंग एप मामले में ED का छापा, करोड़ों की नकदी जब्त

गुजरात के सूरत की रहने वाली अन्वी 75 प्रतिशत बौद्धिक अक्षमता के साथ डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है. उन्होंने इस साल 24 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता था. उनके साथ उनके माता-पिता भी थे जो गुरुवार को उनकी बैठक में एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सूरत से दिल्ली पहुंचे हैं. अनवी के पिता विजय ज़ांज़ारुकिया ने कहा, "यह एक सपने के सच होने जैसा है. यह संभवत: उनके जीवन का सबसे बड़ा दिन था जहां वह पीएम मोदी से मिलीं और उनके सामने योग किया. उन्होंने कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी को "नमो दादा" कहकर बुलाती है. बैठक के दौरान उन्होंने उनके सामने योग किया, पीएम ने भी उनके प्रयासों की सराहना की और उन्हें भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया. उन्होंने अगली बार गुजरात आने पर उनसे मिलने का वादा किया है.