News Nation Logo
Banner

गुजरात में तबाही मचा सकता है 'चक्रवाती' तूफान, एनडीआरएफ की 5 टीम रवाना

भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात में भयंकर चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है. अगले कुछ घंटे में यहां तूफान आ सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 11 Jun 2019, 06:59:57 AM
गुजरात में तूफान की आशंका (फाइल फोटो)

highlights

  • गुजरात में आ सकता है भयंकर चक्रवाती तूफान
  • तूफान की वजह से तटीय इलाकों में होगी भारी बारिश
  • एनडीआरएफ की 5 टीम गुजरात रवाना

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा. तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ की पांच टीम को गुजरात भेजा गया है. भारी बारिश की चेतावनी के बीच मछुआरों को समुद्र की तरफ जाने से मना किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण अगले 48 घंटों में गुजरात के विभिन्न हिस्सों खासकर तटीय जिलों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

इसे भी पढ़ें: Weather Update: दिल्‍ली में गर्मी ने तोड़ा रिकार्ड, पारा पहुंचा 48 ड‍िग्री के पार

चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है.

आईएमडी के अनुसार, 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज पवन चलेगा और अरब सागर से लगत उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

मौसम विभाग ने कहा कि 12 जून को दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाके में 50-60 किलोमीटर से लेकर 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और 13 जून को इसकी रफ्तार अरब सागर से सटे उत्तरी इलाके में 110-120 किलोमीटर से लेकर 135 किलोमीटर हो जाएगी.

First Published : 11 Jun 2019, 06:59:57 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.