logo-image

गुजरात सरकार को राज्य में पानी के संकट का करना पड़ रहा है सामना

गुजरात सरकार को राज्य में पानी के संकट का करना पड़ रहा है सामना

Updated on: 05 May 2022, 08:15 PM

गांधीनगर:

गुजरात सरकार ने जल प्रबंधन पर इसकी विफलता के लिए आम आदमी पार्टी और अपने स्वयं के सांसद से हमला बोला है, पानी की किल्लत के कारण लोग आने वाले विधानसभा चुनावों में मतदान ना करने की धमकी दे रहे हैं।

खेरालु तालुका के 30 गांवों के लोग मतदान का बहिष्कार करने की धमकी दे रहे हैं, क्योंकि चूंकि पिछले 25 वर्षों के क्षेत्र के प्रतिनिधि पारंपरिक जल जलाशयों के कायाकल्प की मांग कर रहे हैं और उन्हें नर्मदा और धारोई सिंचाई परियोजनाओं से पानी भर रहे हैं, लेकिन इन मांगों को पूरा नहीं किया गया है। लोगों को पीने और सिंचाई के पानी की सख्त जरूरत है, बीजेपी के पाटन भरतसिंह दाबी के सांसद हैं, जो कि खेरालु तालुका के पूर्व विधायक भी रह चुके हैं।

अप्रैल की शुरूआत में, राज्य सरकार के प्रवक्ता और शिक्षा मंत्री जित्सू वागहानी ने आश्वासन दिया था कि राज्य में पानी की कोई कमी नहीं होगी। पिछले हफ्ते, सरकार ने घोषणा की कि वह पीने और सिंचाई की मांगों को पूरा करने के लिए नर्मदा नहरों से उत्तर गुजरात और सौरष्ट्र जल जलाशयों को भरेगी। लेकिन, ऐसा लगता है कि जमीन पर चीजें आगे बढ़ रही हैं, यही वजह है कि पलानपुर तालुका के किसानों और आसपास के क्षेत्रों ने एक विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें मलम झील को नर्मदा पानी से भरने की मांग की गई है।

खगली के सामाजिक कार्यकर्ता सागरभाई चौधरी ने कहा, खेरालु के लोगों को पलानपुर के किसानों से एक सबक सीखने की जरूरत है, जिस तरह से उन्होंने मलम झील के लिए विरोध किया।

उन्होंने कहा, आज तक ग्रामीण ग्राम पंचायतों के चुनावों का बहिष्कार कर रहे थे, लेकिन इसके परिणाम नहीं दिए गए हैं और इसलिए पहली बार, 30 गांवों के किसानों और लोगों ने विधानसभा चुनावों का बहिष्कार करने का फैसला किया है, क्योंकि इस क्षेत्र में कोई सतह जल स्रोत नहीं है।

चौधरी ने कहा कि यह क्षेत्र भूजल पर निर्भर है। एक बोरवेल को खोदने के लिए 70 लाख रुपये की लागत लगती है और अगर यह विफल हो जाता है, तो उन्हें दूसरे परीक्षण के लिए 30 लाख रुपये का निवेश करना होता है। भूजल पर जीवित रहना मुश्किल हो गया है, पारंपरिक सतह के स्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए एकमात्र विकल्प है। या तो स्थानीय ग्रामीणों के साथ निवेश या सहयोग करने के लिए जो इसे अपने स्वयं के करने के लिए तैयार हैं।

हालांकि, स्थिति इतनी बुरी नहीं है, आम आदमी पार्टी के नेता सागर रबरी का दावा है। नर्मदा कंट्रोल अथॉरिटी के आंकड़ों का हवाला देते हुए, रबरी का कहना है कि नर्मदा बांध में जल स्तर 120.68 मीटर है। कुल भंडारण 1341 मिलियन क्यूबिक मीटर है और एकड़ में यह 10,87,166 एकड़ में बदल जाता है। इसके विपरीत प्रदेश में अगले दो माह तक पेयजल की मांग अधिकतम 1,43,333 एकड़ फीट रहेगी।

रबरी का तर्क यह है कि मानदंडों के अनुसार न्यूनतम जल रिजर्व बनाए रखने के बाद भी, दो महीने के लिए पीने और सिंचाई के पानी की मांग को पूरा करने के लिए राज्य में कम से कम 9,43,833 एकड़ फीट उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा, लेकिन, यह सरकार और कुप्रबंधन की विफलता है कि लोग पानी के लिए मर रहे हैं। क्या यह मार्च या अप्रैल में विभिन्न जलाशयों में पानी की योजना बना रहा था और संग्रहीत था, स्थिति नियंत्रण में थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.