logo-image

गुजरात चुनावः कांग्रेस ने जारी की 76 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, आज नामांकन का अंतिम दिन

दरअसल, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी ऑस्कर फर्नाडिंस ने रविवार देर रात यह सूची जारी की।

Updated on: 27 Nov 2017, 09:28 AM

highlights

  • कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी ऑस्कर फर्नाडिंस ने रविवार देर रात यह सूची जारी की
  • वहीं इसी बीच कांग्रेस को जोरदार झटका लगा है, प्रवक्ता रेखाबेन चौधरी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है 

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने 76 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। राज्य में दूसरे चरण के चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है।

दरअसल, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी ऑस्कर फर्नाडिंस ने रविवार देर रात यह सूची जारी की। इस सूची में अनुसूचित जनजाति के कम से कम 11 उम्मीदवार और अनुसूचित जाति समुदाय के तीन उम्मीदवार शामिल हैं।

वहीं इसी बीच कांग्रेस को जोरदार झटका लगा है। गुजरात के मेहसाना में पार्टी प्रवक्ता रेखाबेन चौधरी ने इस्तीफा दे दिया है।

बता दें 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान कराया जाएगा। पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को कराया जाएगा।

मतगणना 18 दिसंबर को होगी। पहले चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर और दूसरे चरण में मध्य और उत्तर गुजरात की 93 सीटों पर मतदान कराया जाएगा।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 77 उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जिसके बाद पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति ने काफी रोष व्यक्त किया था। पाटीदारों ने अपने नेताओं को टिकट दिए जाने का विरोध किया था। वहीं कांग्रेसी खेमे बगावती सुर देखने को मिले थे।

और पढ़ें: संविधान में देश को एकजुट करने की ताकत: पीएम मोदी

इसका असर कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में देखने को मिला था। दूसरी सूची में चार पुराने नामों को हटा दिया गया। इनमें सूरत की वरच्छा रोड सीट से प्रफुल भाई तोगड़िया का टिकट काटकर उनकी जगह धीरूभाई गजेरा को प्रत्याशी बनाया गया था।

भरुच सीट पर भी टिकट बदला गया था। वहां से जयेश पटेल को टिकट दिया गया था, जबकि पहली लिस्ट में किरन ठाकोर के नाम की घोषणा की गई थी।कांग्रेस राज्य में दो दशकों से सत्ता से बाहर रही है।

और पढ़ें: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा- आतंकवाद के खात्मे तक जारी रहेगी जंग