logo-image

मां-बाप हो जाएं सावधान! यह लापरवाही ले रही बच्चों की जान

दुनिया में बच्चों को सबसे ज्यादा प्यार उनके मां-बाप ही करते हैं. मां-बाप बच्चों का हमेशा ध्यान रखते हैं, लेकिन कभी-कभी जरा सी लापरवाही उनपर बहुत भारी पड़ जाती हैं.

Updated on: 01 Jan 2022, 06:54 PM

नई दिल्ली:

यूं तो मां-बाप अपने बच्चों का ध्यान रखते ही हैं, लेकिन जरा सी भी लापरवाही उन पर भारी पड़ सकती है. क्योंकि ऐसा एक नहीं, बल्कि कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां मां-बाप की लापरवाही की वजह से बच्चों की जान तक चली गई है. ताजा मामला गुजरात के शहर सूरत से सामने आया है. यहां हुई एक हदय विदारक घटना ने सबके होश उड़ा दिए. दरअसल, सूरत में एक छह साल का लड़का छत पर पतंग उड़ाता हुआ नीचे गिर गया, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. मां-बाप और अन्य परिजनों को जब घटना के बारे में पता चला तो मारे गम के उनका दिल बैठ गया. 

आनन-फानन में नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया

जानकारी के अनुसार छह वर्षीय तनय पटेल पहली क्लास में पढ़ता था. गुरुवार को तनय अपनी ही पांच मंजिला रेजिडेंशियल बिल्डिंग की छत पर चढ़ गया और पतंक उडाने लगा. इस दौरान तनय पतंग उड़ाने में इतना मशगूल हो गया है कि उसने अपने पीछे का भी ध्यान नहीं किया और उसका पैर रपट गया और वह तनय जमीन पर आ गिरा. इस दौरान वहां मौजूद लोगों की नजर जब तनय पड़ी तो उन्होंने उसके परिजनों को इसकी सूचना दी. तनय को आनन-फानन में नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. पुलिस की शुरुआती जांच में सामने आया कि तनय अपने मां-बाप की नजरों से बच साथ के बच्चों के साथ बिल्डिंग की छत पर खेलने पहुंचा था. 

कई बड़ी दुर्घटनाएं घट जाती हैं

आपको बता दें कि गुजरात में हर साल पतंग उत्सव न जानें कितने लोगों की जान ले लेता है और कइयों को ​बुरी तरह से घायल कर देता है. इसके साथ का पंतग के मांझे की वजह से भी कई बड़ी दुर्घटनाएं घट जाती हैं. कई लोग जहां मांझे की वजह से जख्मी हो जाते हैं तो कई जगहों पर हाई टेंशन तारों में मांझा अटकने से बड़े—बड़े फॉल्ट हो जाते हैं. तनय के परिवार में माता-पिता और बड़ी बहन हैं. उसके पिता हिरेन पटेल नवसारी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर हैं. जबकि मां एक होम मेकर हैं.