logo-image

गुजरात: सूरत में पुलिस और मजदूरों के बीच झड़प, घर वापस जाने की मांग को लेकर कर रहे थे प्रदर्शन

भारत में तीसरी बार लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन बढ़ने की वजह से यहां वहां फंसे प्रवासी मजदूरों के बीच बेचैनी का माहौल है. उनका सब्र टूटने लगा है.

Updated on: 04 May 2020, 04:12 PM

नई दिल्ली:

भारत में तीसरी बार लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन बढ़ने की वजह से यहां वहां फंसे प्रवासी मजदूरों के बीच बेचैनी का माहौल है. उनका सब्र टूटने लगा है. घर वापस जाने की मांग को लेकर प्रवासी मजदूर (migrant workers) सूरत में सड़कों पर उतर आए. वो घर वापसी जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे.

इधर कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सड़कों पर उतरी पुलिस ने इन्हें प्रदर्शन करने से रोका. इस दौरान दोनों के बीच झड़प हो गई. देखते-देखते माहौल तनावपूर्ण हो गया और पुलिस को मजदूरों पर लाठियां भी बरसानी पड़ीं. पुलिस ने आंसू बम भी छोड़ घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है.

बताया जा रहा है कि गुजरात के सूरत में लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूर अपने-अपने घर जाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की मांग कर रहे थे. इसी दौरान उनकी पुलिस से झड़प हो गई.मजदूरों ने गुस्से में पुलिस पर पत्थर बरसाएं, जिसके बाद पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी. 

इसे भी पढ़ें:कोविड-19 : बीएसएफ मुख्यालय की दो मंजिल सील की गईं

गौरतलब है कि लॉकडाउन 3.0 में प्रवासी मजदूरों को अपने अपने घर जाने की इजाजत दी गई है. उनके लिए विशेष ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. बिहार में 12 सौ मजदूर स्पेशल ट्रेन से घर पहुंचे. वहीं आज बेंगलुरू से दो स्पेशल ट्रेन चलाई गई. एक ट्रेन जयपुर जाएगी जबकि दूसरी ट्रेन पटना .यात्रियों के लिए भेाजन और पानी की व्यवस्था यात्रा शुरू होने से पहले ही कर दी गयी है. यहीं से रविवार को दो ट्रेनें पटना रवाना हुयी जबकि एक एक ट्रेन झारखंड और भुवनेश्वर रवाना हुयी. उन चारों ट्रेनों में कुल 4,800 लोग थे.

और पढ़ें:शेयर बाजार में 4 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 2,002 प्वाइंट लुढ़का, निफ्टी 9,300 के नीचे

वहीं, कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम की 951 बसों से रविवार को करीब तीस हजार लोग अपने घर गए, बयान में बताया गया कि सोमवार को 50 बसों में करीब 1500 लोग अपने घरों के लिए रवाना हुए.