logo-image

फर्जी जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) रैकेट का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

फर्जी जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) रैकेट का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

Updated on: 26 Jan 2022, 05:30 PM

मुंबई:

मुंबई सेंट्रल सीजीएसटी कमिश्नरी ने 234 करोड़ रुपये के फर्जी बिल और 41 करोड़ रुपये के फर्जी आईटीसी से जुड़े एक फर्जी जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) रैकेट का भंडाफोड़ किया है और इस सिलसिले में एक व्यवसायी को गिरफ्तार किया है।

जीएसटी के एक अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल इंटेलिजेंस यूनिट, मुंबई सीजीएसटी जोन से प्राप्त खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, अधिकारियों ने दो मस्जिद बंडर आधारित संस्थाओं जय विनायक इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड और जय विनायक मेटल कॉपोर्रेशन के खिलाफ जांच शुरू की।

मामले की जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित की गई है।

अधिकारी ने कहा कि उनके मालिक और निदेशक के व्यावसायिक परिसरों और आवास पर तलाशी ली गई।

अधिकारी ने कहा, व्यवसायी, (जो एक फर्म में मालिक है और दूसरे में निदेशक है) 40 संस्थाओं से नकली आईटीसी प्राप्त करने और वास्तविक आपूर्ति या माल की प्राप्ति के बिना इसे विभिन्न संस्थाओं को पारित करने में शामिल पाया गया।

जांच के दौरान एकत्र किए गए भौतिक साक्ष्य और व्यवसायी के कबूलनामे के आधार पर, उसे सीजीएसटी अधिनियम की धारा 69 के तहत गिरफ्तार किया गया।

उन्हें मुंबई के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। जीएसटी अधिकारी ने अदालत को बताया कि उनसे और पूछताछ की जरूरत नहीं है।

इसके बाद उन्होंने अदालत से उसे न्यायिक हिरासत में भेजने का अनुरोध किया। अदालत ने उनकी दलीलें सुनने के बाद उनके कदम की अनुमति दी।

इसके बाद आरोपी को चौदह दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

अधिकारी ने कहा, यह ऑपरेशन सीजीएसटी मुंबई जोन द्वारा नकली आईटीसी नेटवर्क को मिटाने और जीएसटी कर चोरी को रोकने के लिए शुरू किए गए विशेष कर चोरी अभियान का एक हिस्सा है। इस अभियान के दौरान, मुंबई सेंट्रल कमिश्नरेट ने 30 करोड़ रुपये की वसूली की है और अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।

मामले में आगे की जांच की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.