logo-image

जीएसटी को और सरल बनाया जाएगा, बोलीं सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार व्यापारियों से संबंधित मुद्दों का समाधान करेगी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को और सरल बनाया जाएगा.

Updated on: 08 Jan 2020, 02:00 AM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार व्यापारियों से संबंधित मुद्दों का समाधान करेगी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को और सरल बनाया जाएगा. अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (सीएआईटी) के राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन के दूसरे दिन बोलते हुए सीतारमण ने आश्वासन दिया कि सरकार जीएसटी कर संरचना को सरल और तर्कसंगत बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है.

उन्होंने कहा कि जीएसटी को इस कदर सरल बनाया जाएगा कि एक साधारण व्यापारी भी इसका अनुपालन कर सके.

उन्होंने कहा, 'राजस्व सचिव की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है, जो जीएसटी को सरल बनाने के तरीकों और साधनों का पता लगाने के लिए दिन-रात काम कर रही है.'

देशभर के व्यापारी तीन दिवसीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इस दौरान सीतारमण ने जीएसटी कर डेटा बढ़ाने के लिए व्यापारिक समुदाय की भूमिका की सराहना की.

सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि निकाय जीएसटी के तहत पंजीकृत व्यापारियों की संख्या दो करोड़ तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.

इसे भी पढ़ें:निर्भया के चारों दोषियों को जेल नंबर 3 में होगी फांसी, जल्लाद ने कहा- लटकाने के लिए मैं अकेले काफी हूं

सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापारी समुदाय को अपनी प्राथमिकता के रूप में रखा है और इसके साथ ही सरकार द्वारा व्यापारियों को उनके व्यवसाय को बढ़ाने की सुविधा प्रदान करने के लिए विभिन्न घोषणाएं की गई हैं.

सीतारमण ने कहा कि जब व्यापारी कर राजस्व लाते हैं तो कोई भी विवेकशील सरकार उन्हें नाराज नहीं करना चाहेगी. इसके साथ ही उन्होंने व्यापारियों को उनके व्यवसायों को प्रणाली में लाने और अपने मौजूदा व्यवसाय प्रारूपों को आधुनिक बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार देशभर में बड़े शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने की योजना बना रही है, जिसमें सीएआईटी को भी शामिल किया जाएगा, ताकि व्यापारियों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के अधिक अवसर मिल सकें.