logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

GST 2017: सरकार ने पीपीएफ और छोटी बचत पर ब्याज दर में की कटौती

जीएसटी लागू होने से पहले सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी), पीपीएफ और किसान विकास पत्र सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती की है।

Updated on: 30 Jun 2017, 08:06 PM

नई दिल्ली:

जीएसटी लागू होने से पहले सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र (एनएससी), लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 10 आधार अंकों की कटौती की है। पीएफ की दर कम नहीं की गई है।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि पीपीएफ व एनएससी पर अब 7.8 फीसदी की ब्याज दर होगी, जबकि केवीपी की ब्याज दर 7.5 फीसदी से कम की गई है।

इससे पहले पीपीएफ, एनएससी और केवीपी पर क्रमश: 7.9, 7.9 व 7.6 फीसदी ब्याज दर थी।

और पढ़ें: GST 2017: एक देश एक कर से आपकी जिंदगी बनेगी बेहतर या बदतर ?

इसके अलावा 'वरिष्ठ नागरिक बचत योजना' व 'सुकन्या समृद्धि योजना' पर 8.3 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इस पर पहले 8.4 फीसदी ब्याज दर थी।

छोटी बचत पर ब्याज दरों को तिमाही संशोधित की गई है। इससे पहले संशोधन मार्च में हुआ था, जब सभी योजनाओं की दर में 10 आधार अंकों की कमी की गई थी।

और पढ़ें: ममता ने कहा, GST से 'इंस्पेक्टर राज' की वापसी, आर्थिक नीतियों पर सवाल उठाने वालो को होगी जेल