News Nation Logo
Banner

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में सोना मिलने की संभावना, वैज्ञानिकों को मिले सोने के कण

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के कुछ हिस्सों में सोना मिश्रित तांबा खनिज कणों की व्यापक पैमाने पर खोज की है।

IANS | Updated on: 30 Mar 2017, 09:27:27 PM
फोटो स्रोत: जीएसआई

फोटो स्रोत: जीएसआई

नई दिल्ली:

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के कुछ हिस्सों में सोना मिश्रित तांबा खनिज कणों की व्यापक पैमाने पर खोज की है।

करेंट साइंस जनरल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, "आधार शैल तथा झरनों के तलछट से क्रमश: 475 पीपीबी (पार्ट्स पर बिलियन) तथा 1.42 पीपीएम (पार्ट्स पर बिलियन) सोने के नमूने इकट्ठा किए गए हैं।"

उत्तराखंड का ये हिस्से लेसर हिमालय के नाम से जाने जाते हैं, जो उत्तर की तरफ से मेन सेंट्रल थ्रस्ट तथा दक्षिण की तरफ से नॉर्थ अल्मोड़ा थ्रस्ट के बीचोबीच स्थित हैं।

और पढ़ें: पीएमके का आरोप राजमार्गों के जरिये हिंदी थोप रही केंद्र सरकार

जीएसआई के वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड के लामेरी-कोटेश्वर इलाके से 355 नमूने एकत्रित किए। सोना तथा आधार धातु का लखनऊ के जीएसआई के केमिकल डिवीजन में विश्लेषण किया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, "विभिन्न नमूनों के एक्स-रे अध्ययन में सोने के साथ-साथ चाल्कोपाइराइट, पाइराइट, स्फालेराइट तथा गैलेना होने के संकेत मिले। रुद्रप्रयाग इलाके में सोना पाए जाने की यह पहली घटना है।"

और पढ़ें: टीडीपी सांसद का सुझाव बड़े करंसी नोटों पर एक्सपायरी डेट भी छापे आरबीआई

रिपोर्ट के मुताबिक, जिन इलाकों में सोना पाया गया है, वह रुद्रप्रयाग कस्बे के आसपास मंदाकिनी नदी घाटी में हैं।

जीएसआई के मुताबिक, मौजूदा वक्त में सोने का उत्पादन तीन खदानों -कर्नाटक के हुत्ती, ऊटी तथा हिराबुद्दनी में- होता है। इसके अलावा, राजस्थान के खेतरी तथा झारखंड के मोसाबनी, सिंहभूम तथा कुंद्रेकोचा में धातु सल्फाइड से उपोत्पाद (बाई-प्रोडक्ट) के रूप में सोने का उत्पादन होता है।

और पढ़ें: कश्मीरी युवकों को डीजीपी ने दी सलाह- एनकाउंटर के दौरान घर में रहें, गोलियां किसी को नहीं पहचानतीं

First Published : 30 Mar 2017, 09:11:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

GSI Gold In Uttarakhand
×