News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

आईआईटी मंडी के छात्रों के वेतन में औसतन 13 फीसदी की बढ़ोतरी

आईआईटी मंडी के छात्रों के वेतन में औसतन 13 फीसदी की बढ़ोतरी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Dec 2021, 01:05:02 AM
Growth chart

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मंडी (हिमाचल प्रदेश): हिमाचल प्रदेश में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के छात्रों को इस साल नौकरी के 166 ऑफर मिले हैं, जिसमें सात अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट शामिल हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यहां से अब तक कुल 137 छात्रों का प्लेसमेंट हो चुका है।

यहां से पढ़े छात्रों के औसत वेतन में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अन्त:स्थ या मध्य वेतन में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उच्चतम पैकेज में पिछले वर्ष की तुलना में नौ प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

संस्थान का कहना है कि कंपनियों के अंतरराष्ट्रीय ऑफर्स में एक्सेंचर, एन्जॉय एलएलसी और वेदर न्यूज शामिल हैं।

टॉप रिक्रूटर्स (भर्ती करने वाली कंपनियां) में गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग बैंगलुरु, एडोब, वॉलमार्ट, स्प्रिंकलर, पेटीएम, अमेजन, इंडिड, कैशफ्री, नेफरेंस, फ्लिपकार्ट, माइंडटिकल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, एनवीडिया, क्वालकॉम, सेरेमॉर्फिक, एडवर्ब, एलएंडटी, जेडएस, डेलॉइट, विस्काडिया, कैपजेमिनी, केपीएमजी, टीसीएस, रिलायंस जियो और एलटीआई शामिल हैं।

करियर एंड प्लेसमेंट सेल, आईआईटी मंडी में सलाकार तुषार जैन ने एक बयान में कहा, ड्राइव में, संस्थान ने प्रस्तावों की संख्या और विविध कंपनियों की भागीदारी में वृद्धि के मामले में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है, जो व्यावहारिक और उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रम के कारण संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा, चूंकि छात्रों ने नियमित रूप से ऑनलाइन कक्षाएं ली हैं और उनकी परीक्षाएं, चाहे वे लिखित में हों या वाइवा-वॉइस में, वे भी ऑनलाइन हुई हैं, इस बीच भी उनका प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है।

अक्टूबर के मध्य में अंतिम प्लेसमेंट ड्राइव शुरू होने से पहले 51 छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं।

जिन नौकरियों के लिए अधिक मांग देखी गई है, उनमें उत्पाद इंजीनियर, अनुसंधान और विकास इंजीनियर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, हार्डवेयर इंजीनियर, व्यवसाय विश्लेषक, वित्तीय विश्लेषक और विपणन विश्लेषक शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Dec 2021, 01:05:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.