logo-image

भारत-कनाडा के बीच कृषि व्यापार में वृद्धि की काफी संभावना : तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि भार और कनाडा के बीच कृषि उत्पादों के व्यापार में वृद्धि की काफी संभावना है.

Updated on: 07 Oct 2020, 02:39 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि भार और कनाडा के बीच कृषि उत्पादों के व्यापार में वृद्धि की काफी संभावना है. कृषि मंत्री भारत-कनाडा एग्री टेक वर्चुअल सेमिनार में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत पौष्टिक अनाज, ऑर्गेनिक व हर्बल उत्पादों समेत सेहत के लिए लाभप्रद खाद्य पदार्थों के उत्पादन में उत्सकृष्ट है, जहां आयुर्वेद की समृद्ध परंपरा रही है.

तोमर ने कहा कि, "वह कृषि क्षेत्र में अपनी प्राकृतिक क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए भारत-कनाडा सहयोग को आगे बढ़ते देखना चाहते हैं." इस मौके पर कनाडा की कृषि एवं कृषि-खाद्य मंत्री मैरी क्लॉड बीबू ने कहा कि कनाडा और भारत में कृषि और कृषि-व्यापार संबंधी मजबूत द्विपक्षीय रिश्ते हैं और सहयोग का गौरवपूर्ण इतिहास है. उन्होंने कहा कि, "भारत में तेजी से हो रहा आर्थिक विकास नई उपभोक्ता मांगों को आगे बढ़ा रहा है और कनाडा खाद्य प्रसंस्करण, खाद्य सुरक्षा तथा परिवहन बुनियादी ढांचे में वैज्ञानिक व तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से भारत की तत्संबंधी मांगों को पूरा करने में मदद कर सकता है."

दो दिवसीय इस कार्यक्रम का आयोजन इंडो-कैनेडियन बिजनेस चेम्बर (आईसीबीसी) द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) व भारत के विदेश मंत्रालय के सहयोग से किया गया है. भारत-कनाडा एग्री-टेक वर्चुअल सेमिनार का शुभारंभ करते हुए तोमर ने कहा कि, "भारत ने विशेष रूप से, वैश्विक महामारी संकट के बीते छह महीनों के दौरान कृषि क्षेत्र में काफी प्रगतिशील सुधार किए हैं. इनमें वन नेशन-वन मार्केट की स्थापना के लिए नीतिगत सुधार, किसानों की सुरक्षा व स्वतंत्रता के लिए उचित उपायों के साथ ही अनुबंध खेती शामिल हैं." उन्होंने कहा कि, "कृषि तकनीक क्षेत्र में भारत के 450 से अधिक स्टार्ट-अप हैं, जिसका अर्थ है कि दुनिया में हर 9वां स्टार्ट-अप भारतीय है."