logo-image

मक्का में हज यात्रियों का पहला जत्था पहुंचा

मक्का में हज यात्रियों का पहला जत्था पहुंचा

Updated on: 18 Jul 2021, 05:05 PM

रियाद:

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने बताया कि हज तीर्थयात्रियों का पहला जत्था वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए अपना पहला अनुष्ठान करने के लिए मक्का में ग्रैंड मस्जिद पहुंच गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एसपीए के हवाले से बताया कि कोविड के खिलाफ शनिवार को बड़ी तैयारी और एहतियाती उपायों के साथ अनुष्ठान किया गया।

दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के जनरल प्रेसीडेंसी और ग्रैंड मस्जिद में भीड़ प्रबंधन के निदेशक के अनुसार, कई अलग-अलग स्थान हैं जो कुल 11,000 तीर्थयात्रियों को समायोजित कर रहे हैं।

निदेशक ओसामा बिन मंसूर अल-हुजैली ने कहा कि सुबह से तीर्थयात्रियों को रिसीव करने के लिए 500 से अधिक कर्मचारियों को बुलाया गया है।

यह लगातार दूसरा हज है जो केवल घरेलू तीर्थयात्रियों तक सीमित है और कोविड -19 के आगे प्रसार को रोकने के प्रयास में है।

2021 हज सीजन में 558,000 पंजीकृत लोगों में से अधिकारियों द्वारा चुने गए लगभग 60,000 मुसलमान, भाग लेंगे, जबकि 2019 में यह संख्या करीब 24 लाख थी।

पिछले साल अक्टूबर में सात महीने की नमाज और उमराह का निलंबन हटाए जाने के बाद से 130 लाख से अधिक उपासक मास्क पहने हुए और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मस्जिदों का दौरा कर चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.