logo-image

सिंगल यूज प्लास्टिक से निपटने के लिए सरकार ने गैर-जीवाश्म ऊर्जा लक्ष्य हासिल किए : मोदी

सिंगल यूज प्लास्टिक से निपटने के लिए सरकार ने गैर-जीवाश्म ऊर्जा लक्ष्य हासिल किए : मोदी

Updated on: 27 Dec 2021, 04:30 PM

मंडी (हिमाचल प्रदेश):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि केंद्र सिंगल यूज प्लास्टिक की समस्या से निपटने की दिशा में काम कर रहा है और देश ने अपनी स्थापित बिजली क्षमता का 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ऊर्जा से प्राप्त करने के 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्य को पहले ही हासिल कर लिया है।

हिमाचल प्रदेश के इस शहर के पड्डल मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक से पहाड़ों को होने वाले नुकसान को लेकर भी सरकार सतर्क है। उल्लेखनीय है कि जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के चार वर्ष भी पूरे हो गए हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान के साथ-साथ हमारी सरकार प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम कर रही है।

उन्होंने पर्यटकों से आग्रह करते हुए कहा कि यह उनकी भी जिम्मेदारी है कि वे पहाड़ियों और नदियों को प्लास्टिक से न ढकें।

11,000 करोड़ रुपये की चार मेगा पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद, मोदी ने कहा कि ये परियोजनाएं जलवायु के अनुकूल नए भारत का हिस्सा हैं और इसका उद्देश्य पर्यावरण का संरक्षण करना है।

विकास के बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ-साथ पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में देश के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कदम को विश्व स्तर पर भी पहचाना जा रहा है।

मोदी ने कहा, सौर ऊर्जा से लेकर जलविद्युत, पवन ऊर्जा से लेकर हरित हाइड्रोजन तक, देश अक्षय ऊर्जा के हर संसाधन का पूरा उपयोग करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

हिमाचली टोपी और शॉल ओढ़े प्रधानमंत्री ने बार-बार डबल इंजन सरकार यानी केंद्र और राज्य दोनों में एक ही पार्टी सरकार के लाभों की गणना करते हुए कहा कि भाजपा के तहत हिमाचल प्रदेश का विकास और परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा कि इन चार सालों में हमने दो साल तक कोरोना के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी और विकास परियोजनाओं को भी रुकने नहीं दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.