logo-image

IPS अधिकारियों का कोटा बढ़ा, फिर भी देश भर में 864 पद खाली: केंद्र सरकार

864 posts of IPS officers vacant across the country: भारत में पुलिस अधिकारियों की भारी कमी है. पूरे देश आईपीएस अधिकारियों के 864 पोस्ट खाली हैं. भारत सरकार ने इस बार की लिखित जानकारी संसद में दी है. केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने...

Updated on: 21 Dec 2022, 12:19 AM

highlights

  • भारत में पुलिस अधिकारियों की भारी कमी
  • संसद में सरकार ने बताया खाली पदों का आंकड़ा
  • हर साल ज्यादा अधिकारियों की भर्ती कर रही सरकार

नई दिल्ली:

864 posts of IPS officers vacant across the country: भारत में पुलिस अधिकारियों की भारी कमी है. पूरे देश आईपीएस अधिकारियों के 864 पोस्ट खाली हैं. भारत सरकार ने इस बार की लिखित जानकारी संसद में दी है. केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि अधिकारियों के रिटायरमेंट, सर्विस से रिमूवल, मौतों की वजह से देश में आईपीएस अधिकारियों के 864 पद खाली हैं, जिन्हें सरकार तेजी से भरने की कोशिश कर रही है. भारत सरकार की तरफ से जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने साल 2020 से हर साल आईपीएस अधिकारियों की भर्ती का कोटा बढ़ा दिया है. 

सरकार ने बढ़ा दी भर्तियों की संख्या

गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ( Union Minister of State for Home Nityanand Rai ) ने लोकसभा में बताया कि सरकार ने डायरेक्ट आईपीएस अधिकारियों की भर्ती को साल 2020 से ही बढ़ा दिया है. सिविल सर्विसेज एक्जामिनेशन (सीएसई) 2020 से भारत सरकार 150 की जगह 200 आईपीएस अधिकारियों की भर्ती कर रही है. ताकि खाली पदों को तेजी से भरने का काम तेजी से पूरा किया जा सके. इस मामले में जवाब देते हुए नित्यानंद राय ने बताया कि रिटायरमेंट, रिजाइन, मौत, सर्विस से हटाने जैसी वजहों से देश में 864 पद खाली हैं.

अभी देश भर में 4120 आईएएस अधिकारी

नित्यानंद राय ने लोकसभा में बोलते हुए कहा कि देश में आईपीएस अधिकारियों के लिए 4984 पद सृजित हैं. लेकिन अभी 4120 आईपीएस अधिकारी ही अभी सर्विस में हैं. नित्यानंद राय ने बताया कि केंद्र सरकार की रिक्तियों में 226 पद खाली हैं. ये पद एसपी से लेकर डीजी तक के हैं. इन पदों पर अस्थाई तरीके से कई अधिकारियों को दो-दो जिम्मेदारियां उठानी पड़ रही हैं. इस बारे में डीएमके सांसद पोन गौतम सिंघमणि (Dravida Munnetra Kazhagam MP Pon Gautham Singhmani) ने संसद में सवाल पूछा था.